राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण कल अपना रजत जयंती समारोह मनाएगा

राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) के 25 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में कल जनपथ स्थित डॉ. अम्बेडकर अंतर्राष्ट्रीय केन्‍द्र में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। केन्‍द्रीय रसायन एवं उर्वरक तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मां‍डविया मुख्य अतिथि के रूप में इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। रसायन और उर्वरक और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे। इस कार्यक्रम में देश भर के फार्मास्युटिकल और मेडटेक डिवाइस उद्योग, केन्‍द्र और राज्य सरकारों, मूल्य निगरानी तथा संसाधन इकाइयों (पीएमआरयू), सिविल सोसाइटी, रोगी पक्ष-समर्थन समूहों आदि के हितधारक भाग लेंगे।

उद्घाटन सत्र में, इस अवसर पर सेंटर फॉर एडवांस कंप्यूटिंग (सी-डैक) केन्‍द्र के तकनीकी सहयोग के साथ एनपीपीए द्वारा विकसित एक समेकित रिस्‍पॉन्‍सि‍व क्लाउड-आधारित एप्लिकेशन, इंटीग्रेटेड फार्मास्युटिकल डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम 2.0 (आईपीडीएमएस 2.0) लॉन्च किया जाएगा। आईपीडीएमएस 2.0 की परिकल्पना ‘व्‍यवसाय करने में सुगमता’ पर सरकार के जोर को बढ़ावा देने के लिए प्रचालनों में समन्‍वय को इष्‍टतम बनाने के लिए की गई है क्योंकि यह विभिन्न प्रारूपों को प्रस्तुत करने के लिए एकल खिड़की प्रदान करेगा, जैसा कि दवा मूल्य नियंत्रण आदेश (डीपीसीओ), 2013 के तहत अधिदेशित है। यह एनपीपीए के कागज रहित कामकाज में भी सक्षम बनाएगा और हितधारकों को देश भर से राष्ट्रीय फार्मा मूल्य निर्धारण विनियामक से जुड़ने की सुविधा प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें :   जमीनी संघर्षों पर, अपने और दुनिया के साथ संवाद करें: 53वें इफ्फी में कोस्टा रिका की फिल्म की राष्ट्र से अपील

इसके अतिरिक्‍त, इस अवसर पर अपडेटेड फीचर्स के साथ फार्मा सही दाम 2.0 ऐप भी लॉन्च किया जाएगा। इस ऐप में उपभोक्ता शिकायत प्रबंधन प्रणाली के साथ स्‍पीच रिकॉगनिशन; सर्च मेडिसिन ब्रांड/फॉर्मूलेशन वाइज; शेयर सुविधा जैसे फीचर्स हैं। उद्घाटन सत्र में एनपीपीए की 25 साल की क्रमिक यात्रा पर एक प्रकाशन भी आरंभ करने का प्रस्ताव है।

उद्घाटन सत्र के बाद, ‘‘फार्मास्युटिकल एवं मेडटेक सेक्टर में नीति निर्माण के लिए मजबूत डेटा संग्रह’’ विषय पर एक पैनल चर्चा आयोजित की जाएगी। पैनल चर्चा की अध्यक्षता नीति आयोग के सदस्‍य, स्‍वास्‍थ्‍य डॉ. वी.के. पॉल और मंच संचालन ईएंडवाई के श्री सत्य एस. सुंदरम द्वारा किया जाएगा। पैनलिस्ट चर्चा के तहत विषय के साथ संबंध रखने वाले विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ होंगे। चर्चा में विशेषज्ञ पैनलिस्ट होंगे: आईडीएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. विरांची शाह; आर्थिक मामले विभाग के सलाहकार श्री राजीव मिश्रा; भारत के औषधि महानियंत्रक डॉ. वी.जी. सोमानी; सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय की उप महानिदेशक सुश्री दीप्ति श्रीवास्तव; सीआईआई की चिकित्सा उपकरण समिति के अध्यक्ष श्री हिमांशु बैद; नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्मार्ट गवर्नमेंट के उपाध्यक्ष श्री आशीष भटनागर तथा नीति आयोग के वरिष्ठ विशेषज्ञ श्री सौरभ ठुकराल। एनपीपीए अध्यक्ष चर्चाओं का सार प्रस्तुत करेंगे।

यह भी पढ़ें :   जीएसटी के कार्यान्वयन के कारण होने वाले राजस्व के नुकसान के लिए राज्यों को पांच वर्ष की अवधि के लिए जीएसटी मुआवजा

चर्चा के अधीन विषय के पैनलिस्ट विभिन्न पहलुओं पर अपने विचार साझा करेंगे, जिसमें स्वास्थ्य सेवा को सुलभ और किफायती बनाने के व्यापक संदर्भ में डेटा के विभिन्न स्रोतों के महत्व पर विशेष बल दिया जाएगा। बेहतर डेटा संग्रह के विकल्प, तालमेल, समन्वय और सहयोग के क्षेत्रों की पहचान की जाएगी ताकि भविष्य की रूपरेखा तैयार की जा सके जो मजबूत डेटाबेस के निर्माण में सहायता करेगी।

***

एमजी/एएम/एसकेजे/वीके