भारी-भरकम माल से भरे सबसे बड़े माल वाहक जहाज ने एसएमपी कोलकाता की सागर गोदी पर लंगर डाला

एक सितंबर, 2022 को शुष्क माल से लदे सबसे बड़े माल-वाहक जहाज (केप-साइज जहाज) ‘एमवी मिनरल यांगफान,’ के सागर गोदी पर लंगर डालने के साथ एक ऐतिहासिक उपलब्धि दर्ज हुई। इस जहाज की लंबाई 299.92 मीटर और शहतीरों की लंबाई 50 मीटर है। यह जहाज मेसर्स स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) की तरफ से आया था, जिसने फ्लोटिंग क्रेनों से 70,300 एमटी कोकिंग कोल की आपूर्ति की। यह अब तक के सबसे भारी-भरकम माल के साथ गोदी पर पहुंचने वाला शुष्क माल ढोने वाला सबसे बड़ा माल वाहक जहाज है।

उल्लेखनीय है कि ‘एमवी मिनरल यांगफान’ मौजूदा वित्तवर्ष में 18वां केप-साइज जहाज है, जबकि पिछले वित्तवर्ष में अगस्त तक केवल चार केप-साइज जहाजों से माल-प्रबंधन किया गया था। याद रहे कि 2021-22 में 14 केप-साइज जहाजों से माल-प्रबंधन किया गया था।

  केप-साइज जहाज ‘एमवी मिनरल यांगफान’ की एलओए 299.92 मीटर, शहतीर 50 मीटर और जल की सतह से जहाज की ऊंचाई (ड्राफ्ट) 9.3 मीटर है। यह जहाज पुर्तगाल में पंजीकृत है। न्यू पोर्ट, अमेरिका में जहाज पर माल लादा गया और यात्रा के क्रम में जहाज धामरा बंदरगाह पर ठहरा। बंदरगाह से माल को तेजी से निकालने के लिये हल्दिया का रेल-प्रभाग, समुद्री-प्रभाग के साथ काम कर रहा है। इस तरह इसकी प्राथमिकता बढ़ गई है। यह श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह, कोलकाता (एसएमपी, कोलकाता) से 80 मील तथा हल्दिया बंदरगाह से 25 मील दूर है।

यह भी पढ़ें :   कोविड-19 टीकाकरण अपडेट - 549वां दिन

         एसएमपी कोलकाता के प्रबंधन की तरफ से लंबी बातचीत के बाद, सेल इस बात पर राजी हो गया कि वह हर महीने दो केप-साइज जहाज लायेगा। इसके साथ हर गोदी पर प्रति वर्ष 1.5 एमएमटी माल की आवाजाही की योजना बनाने पर भी सेल राजी हो गया है।

          एसएमपी, कोलकाता के अध्यक्ष श्री विनीत कुमार ने कहा कि सागर गोदी पर 9.3 ड्राफ्ट वाले ‘एमवी मिनरल यांगफान’ जैसे केप-साइज जहाज का लंगर डालना एसएमपी, कोलकाता के इतिहास का शानदार अध्याय है, जबकि बंदरगाह की कुछ प्राकृतिक अड़चनें मौजूद हैं तथा वहां दुनिया का सबसे लंबा और ऐसा नौवहन चैनल है, जिसके बारे में कोई पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता। इन सबके बावजूद बंदरगाह ने यह कारनामा कर दिखाया।

यह भी पढ़ें :   ‘रेन’ पारिवारिक शक्ति संरचनाओं सेएक नौजवान केमुक्‍त होने की जद्दोजहद की पड़ताल करती है

  

 

श्री विनीत कुमार ने कहा कि ‘एमवी मिनरल यांगफान’ का आगमन बहुत अहम है। वह सागर गोदी पर न केवल पहला केप-साइज जहाज है, बल्कि वह अपने साथ 70,300 एमटी वजन का माल भी लाया है, जिसे ढोने के लिये 2-3 माल वाहक जहाज लगते।

इस महत्त्वपूर्ण उपलब्धि की सराहना करते हुये श्री कुमार ने आगे कहा कि एसएमपी, कोलकाता नदी के निकट स्थित एकमात्र बंदरगाह है तथा वह पिछले 152 वर्षों से प्रमुख भारतीय बंदरगाह होने की भूमिका निभा रहा है।

श्री विनीत कुमार ने जोर देते हुये कहा कि बंदरगाह के उपयोगकर्ताओं के सक्रिय सहयोग से, खासतौर से सेल तथा एसएमपी, कोलकाता के सभी कर्मचारियों के प्रयासों की बदौलत, यह बंदरगाह अन्य कई उल्लेखनीय कीर्तिमान स्थापित करेगा।

 ****

 

एमजी/एएम/एकेपी