रक्षा मंत्री ने असम के दिनजान में सेना के फॉर्मेशन का दौरा किया; एलएसी पर सैन्य अभियानगत तैयारी की समीक्षा की

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 28 सितंबर, 2022 को दिनजान, असम में सेना के फॉर्मेशन का दौरा किया। रक्षा मंत्री दिनांक 2022 तक असम और अरुणाचल प्रदेश की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं, जिसमें उनका अग्रिम स्थानों का दौरा करने का कार्यक्रम है। उनके साथ थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे और पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल आरपी कलिता के साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी हैं।

अपनी यात्रा के दौरान श्री राजनाथ सिंह ने देश के पूर्वी हिस्से में सैन्य फॉर्मेशन की अभियानगत तैयारी की समीक्षा की। उन्हें जनरल ऑफिसर कमांडिंग, 3 कोर लेफ्टिनेंट जनरल आरसी तिवारी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा एलएसी के साथ बुनियादी ढांचे के विकास के साथ-साथ क्षमता विकास और सेना की अभियानगत तैयारियों के बारे में जानकारी दी गई। रक्षा मंत्री को अग्रिम पंक्ति में तैनात सैनिकों की अभियानगत दक्षता बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक सैन्य उपकरणों और प्रौद्योगिकी के उपयोग के बारे में भी जानकारी दी गई। उन्होंने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में स्पीयर कॉर्प्स के सभी रैंकों द्वारा प्रदान किए जा रहे उत्कृष्ट कार्यों और उत्कृष्ट सेवाओं की सराहना की।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री 10 जून को गुजरात के दौरे पर जाएंगे

29 सितंबर, 2022 को श्री राजनाथ सिंह ऑपरेशनल तैयारियों का जमीनी आकलन करने और सैनिकों के साथ बातचीत करने के लिए अग्रिम चौकियों का दौरा करेंगे। वह स्थानीय इडु मिश्मी जनजाति के वार्षिक ट्रेक अथु पोपू के दूसरे धार्मिक अभियान के सदस्यों के साथ भी बातचीत करेंगे, जिसे भारतीय सेना द्वारा 2021 से आउटरीच के हिस्से के रूप में सुविधा दी जा रही है और स्थानीय लोगों का साथ देने और पर्यटन के विकास के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने अगले वर्ष भारत में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन की विज्ञान-20 बैठकों की तैयारियों की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की

रक्षा मंत्री अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की समीक्षा भी करेंगे।

 

एमजी/एएम/एबी