रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह नागरिकों को सशस्त्र बल युद्ध हताहत कल्याण कोष में योगदान देने योग्य बनाने वाली एक वेबसाइट का शुभारंभ करेंगे

माननीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 14 अक्टूबर 2022 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक परिसर में आयोजित एक समारोह के दौरान सशस्त्र बल युद्ध हताहत कल्याण कोष (एएफबीसीडब्ल्यूएफ) के लिए ‘मां भारती के सपूत’ (एमबीकेएस) वेबसाइट का शुभारंभ किया जाएगा।

एएफबीसीडब्ल्यूएफ एक त्रि-सेवा कोष है, जिसका उपयोग युद्ध के हताहतों के परिजनों एवं आश्रितों को अनुग्रह राशि की तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए किया जाता है। हालांकि भारत सरकार ने ड्यूटी के दौरान सक्रिय सैन्य अभियानों के दौरान मारे गए या दिव्‍यांग सैनिकों के लिए बड़ी संख्या में कल्याण योजनाएं शुरू की हैं। देशभक्त नागरिकों, कॉर्पोरेट प्रमुखों/ उद्योग जगत के प्रमुखों की ओर से सैनिकों एवं उनके परिवारों के कल्याण के लिए योगदान करने हेतु एक मजबूत जन भावना एवं अनुरोध पाया जाता है। इस नेक काम में देशभक्त भारतीयों को भागीदार बनाने के लिए यह वेबसाइट शुरू की जा रही है।

यह भी पढ़ें :   शाकाहारियों में विटामिन की कमी होने की बात कहने वाला मैनकाइंड का विज्ञापन गलत। कंपनी के साथ फिल्म अभिनेता रणवीर सिंह के विरुद्ध भी कार्यवाही हो।

श्री अमिताभ बच्चन ने ‘सद्भावना राजदूत’ बनना स्वीकार किया है। समारोह में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, तीनों सेना प्रमुख, परमवीर चक्र (पीवीसी) पुरस्कार विजेता और रक्षा मंत्रालय के अन्य प्रमुख अधिकारी, कॉर्पोरेट प्रमुख, बैंकों के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, खेल क्षेत्र के प्रतिष्ठित सेवारत कर्मी और मशहूर हस्तियां शामिल होंगी। वीरगति को प्राप्त हुए सैनिकों के दस परिजनों एवं सक्रिय सैन्य अभियानों में अक्षम हुए सैनिकों को भी इस दिन सम्मानित किया जाएगा। अनेक युद्धों में अलंकृत सैनिकों के माता-पिता और रिश्तेदारों को भी आमंत्रित किया गया है।

यह भी पढ़ें :   ऑयल इंडिया के दूसरी तिमाही के कारोबार और पीएटी परिणामों में वृद्धि

*****

एमजी/एएम/एबी/वाईबी