गुजरात के गांधीनगर में आयोजित हो रहे डिफेंसएक्सपो 2022 से पहले रक्षा सचिव ने कई द्विपक्षीय बैठकें कीं

रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने गुजरात के गांधीनगर में आयोजित हो रहे डिफेंसएक्सपो 2022 (डेफएक्सपो 2022) से पहले कई मित्र देशों के अतिथि गणमान्य जनों के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं।

डॉ. अजय कुमार ने श्रीलंका के रक्षा राज्य मंत्री श्री प्रेमिता बंडारा तेनाकून के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। दोनों पक्षों ने वर्तमान में जारी और भविष्य के रक्षा सहयोग के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

रक्षा सचिव ने मॉरीशस के स्थायी सचिव श्री देवेंद्र गोपॉल से भी मुलाकात की। बातचीत के दौरान कई प्रमुख द्विपक्षीय, रक्षा एवं समुद्री सुरक्षा के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया। संयुक्त अरब अमीरात के रक्षा सचिव श्री मतर सलेम अली मारन अलधाहेरी नेतृत्व में संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिनिधिमंडल के साथ भी द्विपक्षीय बैठक आयोजित की गई। इस दौरान मौजूदा रक्षा सहयोग तंत्र की समीक्षा की गई। साथ ही भारत तथा संयुक्त अरब अमीरात के बीच रक्षा औद्योगिक सहयोग को और आगे बढ़ाने की संभावनाओं पर विचारों विमर्श किया गया।

यह भी पढ़ें :   भारतीय मानक ब्यूरो ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-आईआईटी रुड़की के साथ 'बीआईएस मानकीकरण चेयर प्रोफेसर' की स्थापना के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

डॉ. अजय कुमार ने बाद में ब्राजील के रक्षा उत्पाद विभाग के निदेशक रियर एडमिरल वैगनर बेलार्मिनो डी ओलिवेरा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल से भेंट की। अधिकारियों ने दोनों देशों के बीच संभावित रक्षा औद्योगिक सहयोग के व्यापक क्षेत्रों पर चर्चा की।

ये सभी प्रतिनिधिमंडल डिफेंसएक्सपो 2022 में भाग लेने के लिए गांधीनगर आये हुए हैं। इस कार्यक्रम का आयोजन 18 से 22 अक्टूबर, 2022 के बीच किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : पायलट के साथ 80% विधायक नहीं हुए तो सीएम का दावा छोड़ देंगे-राजेंद्र गुढ़ा।

************************

एमजी/एएम/एनके/केजे