भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने रिलायंस पॉलीएस्टर लिमिटेड द्वारा शुभलक्ष्मी पॉलीएस्टर्स लिमिटेड और शुभलक्ष्मी पॉलीटेक्स लिमिटेड के कुछ व्यवसायों के अधिग्रहण को मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने रिलायंस पॉलीएस्टर लिमिटेड द्वारा शुभलक्ष्मी पॉलीएस्टर्स लिमिटेड और शुभलक्ष्मी पॉलीटेक्स लिमिटेड के कुछ व्यवसायों के अधिग्रहण को मंजूरी दी।

प्रस्तावित संयोजन में रिलायंस पॉलिस्टर लिमिटेड (अधिग्रहणकर्ता) द्वारा एकमुश्त प्रतिफल के लिए मंदी की बिक्री के आधार पर पॉलीएस्टर उत्पादों/धागे के निर्माण से संबंधित शुभलक्ष्मी पॉलीएस्टर्स लिमिटेड (एसपीएल) और शुभलक्ष्मी पॉलीटेक्स लिमिटेड (एसपीटीएक्स) के व्यावसायिक उपक्रमों के अधिग्रहण का विचार किया गया है।

अधिग्रहणकर्ता वर्तमान में किसी भी व्यावसायिक गतिविधि में संलग्न नहीं है। हालांकि, प्रस्तावित लेनदेन के पूरा हो जाने के बाद, यह मुख्य रूप से पॉलिएस्टर स्टेपल फाइबर (पीएसएफ), पॉलीइथाइलीन टेरेफ्थेलेट चिप्स (चिप्स) के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के पॉलिएस्टर धागे जैसे कुछ पेट्रोकेमिकल उत्पादों के उत्पादन और आपूर्ति में संलग्न रहेगा। अधिग्रहणकर्ता आरआईएल समूह से संबंधित है (जो भारत में पॉलिएस्टर फाइबर और पॉलिएस्टर धागे के उत्पादकों में से एक है)। आरआईएल समूह भारत/बाकी विश्व में या तो स्वयं या अपनी समूह संस्थाओं के माध्यम से निम्नलिखित व्यावसायिक गतिविधियों में लगा हुआ है: (i) शोधन एवं विपणन; (ii) पेट्रोरसायन; (iii) तेल और गैस की खोज व उत्पादन; (iv) खुदरा; (v) दूरसंचार एवं डिजिटल सेवाएं; और (vi) मीडिया एवं मनोरंजन।

यह भी पढ़ें :   मदर मिल्क बैंक जरूरतमंद शिशुओं के लिए वरदान साबित होगी- श्रम राज्य मंत्री

एसपीएल भारत में अन्य बातों के साथ-साथ निम्नलिखित पॉलिएस्टर उत्पादों के उत्पादन और आपूर्ति में लगा हुआ है: (i) पीएसएफ; (ii) आंशिक रूप से उन्मुख धागे (पीओवाई); (iii) तैयार टेक्सचर्ड यार्न/पॉलिएस्टर टेक्सचर्ड यार्न (डीटीवाई या पीटीवाई); (iv) पूरी तरह से तैयार धागा (एफडीवाई); और (ई) चिप्स। एसपीएल संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, इथियोपिया, पेरू, चिली, कोलंबिया, कोरिया, वियतनाम और रूस सहित 35 से अधिक देशों में पॉलिएस्टर उत्पादों का निर्यात करता है।

यह भी पढ़ें :   आखिर विपक्षी दल भारत को किस दिशा में ले जाना चाहते हैं?

एसपीटेक्स भारत में डीटीवाई के उत्पादन और आपूर्ति में संलग्न है। एसपीटेक्स संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, इथियोपिया, पेरू, चिली, कोलंबिया, कोरिया, वियतनाम और रूस सहित अन्य देशों में भी डीटीवाई का निर्यात करता है।

इस संबंध में, सीसीआई का विस्तृत आदेश शीघ्र आएगा।

    

****

एमजी/एएम/आर