खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने विशेष अभियान 2.0 के तहत कृषि भवन में जलपान-गृह का जीर्णोद्धार किया, जन रैलियों का आयोजन

भारत सरकार द्वारा पिछले वर्ष शुरू किये गये विशेष अभियान के अगले चरण में खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग कई पहल कर रहा है। इसके अलावा, विभाग स्वच्छ भारत की संकल्पना के साथ देश भर में फैले अपने सार्वजनिक उपक्रमों/संबद्ध/अधीनस्थ कार्यालयों में अधिकतम योगदान करने के लिए कई गतिविधियां आयोजित कर रहा है।

 

सचिव (खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण) द्वारा उद्घाटन किया गया

इस अभियान के दौरान ही विभाग ने एक अनोखी पहल करते हुए कृषि भवन की तीसरी मंजिल पर स्थित जलपान-गृह का नवीनीकरण कराया है। वर्तमान में जारी अभियान के तहत नवीनीकरण का कार्य सफलतापूर्वक पूरा किया गया है। जलपान-गृह का उद्घाटन आज खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव श्री सुधांशु पांडे द्वारा किया गया।

 

नवीनीकरण से पहले जलपान-गृह की स्थिति

 

नवीनीकरण के बाद जलपान-गृह की स्थिति

साल 2023 को मोटा अनाज का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष घोषित किया गया है। उद्घाटन के दौरान सचिव (खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग) ने जलपान-गृह की एक संशोधित व्यंजन-सूची भी जारी की है। जिसमें अब मोटे अनाज के लाभ के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए रागी लड्डू, रागी कटलेट, बजरे की खिचड़ी, गढ़वाले चावल आदि जैसे कई विशेष खाद्य पदार्थ शामिल किये गये हैं। ये सारे व्यंजन खाद्य सुरक्षा व पोषण के लिए काफी सहायक हैं। साथ ही इससे हितधारकों को टिकाऊ उत्पादन और बाजरा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए भी प्रेरणा मिलेगी।

यह भी पढ़ें :   आदिवासी बच्चियों को गुजरात में बेचने के विरोध में उदयपुर कलेक्ट्रेट में धरने पर बैठे डॉ किरोड़ी मीणा

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग लंबित मामलों (एससीडीपीएम) के निपटान हेतु विशेष अभियान 2.0 के हिस्से के रूप में इसने अपने सार्वजनिक उपक्रमों/संबद्ध/अधीनस्थ कार्यालयों के साथ महत्वपूर्ण भागीदारी की है। भारतीय खाद्य निगम, भंडारण विकास एवं नियामक प्राधिकरण, केंद्रीय भंडारण निगम, राष्ट्रीय शर्करा संस्थान (कानपुर), सेंट्रल रेलसाइड वेयरहाउस कंपनी लिमिटेड तथा भारतीय अनाज भंडारण प्रबंधन एवं अनुसंधान संस्थान (हापुड़) सभी इस अभियान में बढ़-चढ़ कर भाग ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें :   उपराष्ट्रपति, मिजोरम और सिक्किम के दौरे पर आइजोल पहुंचे

इस अवधि के दौरान आयोजित किए जा रहे विशेष अभियान 2.0 के तहत स्वच्छता एवं आरोग्य के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विभाग ने 12 अक्टूबर, 2022 को कृषि भवन से इंडिया गेट तक और दूसरी बार 21 अक्टूबर, 2022 को नई दिल्ली में कृषि भवन से जंतर मंतर तक जन रैलियां आयोजित की हैं। इसके अतिरिक्त, 02 अक्टूबर, 2022 से 31 अक्टूबर, 2022 तक कर्मियों व अधिकारियों द्वारा इंडिया गेट, जंतर मंतर और रैली पथ के आसपास के क्षेत्रों की भी सफाई का भी कार्यक्रम हो रहा है।

 

12 अक्टूबर, 2022 को रैली का आयोजन

 

21 अक्टूबर, 2022 को रैली का आयोजन

 

***

एमजी/एएम/एनके/एसएस