संस्कृति मंत्रालय के स्वायत्त निकायों ने आज इंडिया गेट पर आगंतुकों के लिए विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया

संस्कृति मंत्रालय के तीन प्रमुख स्वायत्त निकायों ने आज इंडिया गेट लॉन में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया

13 नवंबर को भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा

साइबर सुरक्षा पर नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा द्वारा नुक्कड़ नाटक ने लोगों में जागरूकता पैदा की

‘बीन’ प्रदर्शन और पोर्ट्रेट पेंटिंग आज अन्य प्रमुख आकर्षण थे

भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के तीन प्रमुख स्वायत्त निकायों ने आज नई दिल्ली में इंडिया गेट लॉन में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया । इनमें राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय द्वारा नुक्कड़ नाटक, संगीत नाटक अकादमी द्वारा संगीत बैंड प्रदर्शन और ललित कला अकादमी द्वारा ‘पोर्ट्रेट पेंटिंग’ शामिल थे ।

सांस्कृतिक कार्यक्रम कल भी आयोजित होंगे । पोर्ट्रेट पेंटिंग शाम 4 बजे शुरू होगी, जबकि सांस्कृतिक कार्यक्रम शाम 6 बजे शुरू होंगे ।

यह सांस्कृतिक प्रदर्शन कलांजलि नाम के अभियान का हिस्सा हैं, जिसके अंतर्गत सेंट्रल विस्टा में हर हफ्ते सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाने हैं ।

यह भी पढ़ें :   केन्‍द्रीय मंत्री श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने 13वीं फिक्की ग्‍लोबल स्किल समिट 2022 का उद्घाटन किया

भारतीय स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ में, संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार “आजादी का अमृत महोत्सव” मना रहा है और राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय भारत का एक प्रमुख थिएटर संस्थान होने के नाते पूरे वर्ष उत्सव में भाग ले रहा है और अनेक कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है । आयोजित किए गए कार्यक्रमों में की प्रमुख श्रृंखला में से एक “ईच वन सेव वन”, साइबर संरक्षा एवं सुरक्षा तथा अन्य कार्यक्रम थे जो रक्तदान जैसे सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाते थे । नाटक का उद्देश्य दर्शकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी, सुरक्षा उपाय एवं कानूनी प्रावधान जैसे विभिन्न विषयों पर शिक्षित करना था ।

संगीत नाटक अकादमी द्वारा आयोजित एक अन्य कार्यक्रम प्रसिद्ध बीन वादक श्री रामवीर नाथ जोगी और उनकी टीम द्वारा किया गया संगीत प्रदर्शन था । यह ध्यान देने योग्य है कि बीन बजाना एक प्रकार का संगीत है जो प्राचीन काल से प्रचलित है । इसे भारत में अनेक नामों से जाना जाता है, जिनमें ‘तुम्बी’, ‘नागासर’, ‘सपेरा बांसुरी’, ‘नागस्वरम’ और ‘महुदी’ शामिल हैं और वीणा वादकों को ‘बीन जोगी’ के नाम से जाना जाता है । साथ ही दिनांक 13 नवंबर, 2022 को दूसरी प्रस्तुति मृदंगम के कलाकार श्री पी. वेत्री बूपैथी और उनकी टीम ‘रुद्राक्षम’ की होगी ।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री 16 नवंबर को उत्तर प्रदेश की यात्रा पर जायेंगे और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे

ललित कला अकादमी ने एक ‘पोर्ट्रेट पेंटिंग’ कार्यक्रम भी आयोजित किया, जिसमें 10 कलाकारों ने पेंसिल स्केचिंग, चारकोल स्केचिंग और वॉटरकलर पेंटिंग्स जैसी विभिन्न पेंटिंग्स बनाईं ।

संस्कृति मंत्रालय इंडिया गेट पर अक्सर महात्मा गांधी, गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर और राजा राम मोहन राय की स्मृति में कार्यक्रम आयोजित करता रहा है । यह कार्यक्रम नेताजी सुभाष चंद्र बोस जैसे महान स्वतंत्रता सेनानियों से लेकर महिला सशक्तीकरण और साइबर अपराध तक अनेक सामाजिक मुद्दों और विषयों से सम्बंधित होते हैं । सभी आगंतुकों का इन कार्यक्रमों में नि:शुल्क भाग लेने और नए भारत की उभरती तस्वीर देखने के लिए स्वागत है ।

*****

एमजी/एएम/एबी