नेवी चिल्ड्रन स्कूल दिल्ली में वार्षिक दिवस – 2022 मनाया गया

नेवी चिल्ड्रन स्कूल दिल्ली ने दिनांक 15 नवंबर 2022 को तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में अपना वार्षिक दिवस मनाया । इस अवसर पर नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार और एनडब्ल्यूडब्ल्यूए की अध्यक्ष श्रीमती कला हरि कुमार ने क्रमशः मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में समारोह की शोभा बढ़ाई । समारोह में नौसेना के वरिष्ठ अधिकारियों, आमंत्रितों, अतिथियों और माता-पिता ने भी भाग लिया । इस वर्ष के वार्षिक दिवस का विषय ‘नवोन्मेष’ – एक नई शुरुआत था ।

इस आयोजन ने कोविड-19 महामारी के बाद मानवता के लिए आशा और नई शुरुआत के महत्व को रेखांकित किया । यह आयोजन नृत्य, कविता, आर्केस्ट्रा एवं नाटक का मिला जुला स्वरूप था । कार्यक्रम की शुरुआत ‘स्वागत गान’ से हुई, जो हमारी मातृभूमि और इसकी महिमा का बखान करने वाला एक स्वागत-नृत्य है । इसके बाद ‘म्यूजिकल सिम्फनी’ का आयोजन किया गया, जहां छात्रों ने बीट बॉक्सिंग के साथ अनेक संगीत वाद्ययंत्रों को एकसाथ बजाया । ‘संकल्प’ संस्था के विशेष आवश्यकता वाले छात्रों ने बॉलीवुड गानों पर एक आकर्षक नृत्य का प्रदर्शन किया । प्राइमरी स्कूल के नन्हें मुन्नों ने तितली के जीवन चक्र ‘व्हील ऑफ लाइफ’ को प्रस्तुत किया और लचीलेपन के महत्व पर प्रकाश डाला। ‘प्रतीक्षा’ के माध्यम से कोविड-19 महामारी के दौरान छात्रों के स्कूल आने की चाहत और उनके लौटने की प्रतीक्षा को संगीतमय नाटक से चित्रित किया गया ।

यह भी पढ़ें :   रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने डीपीएसयू के गैर-सरकारी निदेशकों को 'आत्मनिर्भर भारत' के लक्ष्य को हासिल करने का प्रयास कर राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने का आह्वान किया

प्राथमिक विद्यालय के छात्रों ने ‘पुस्तकों की जादुई दुनिया’ के माध्यम से दर्शकों को सपनीली दुनिया में ले जाकर मंत्रमुग्ध कर दिया । ‘स्पोर्ट्स सिनर्जी’ के दौरान कुशल सटीकता और समन्वित मूवमेंट का प्रदर्शन किया गया । छात्रों ने एक मिश्रित गान ‘सेव सॉयल’, जिसमें मिट्टी के संरक्षण की आवश्यकता को रेखांकित किया गया, के माध्यम से भी दर्शकों को प्रभावित किया । मिजोरम के पारंपरिक सांस्कृतिक नृत्य ‘चेराव फ्रोलिक’ को छात्रों द्वारा बांस की डंडियों का उपयोग करते हुए लयबद्ध समन्वय के साथ प्रस्तुत किया गया। ‘द फिनाले’ कार्यक्रम में सभी 1100 कलाकारों ने एक साथ आकर मानवता की महिमा गाई और सभी को आशा का संदेश दिया ।

यह भी पढ़ें :   स्वायत्त शासन मंत्री ने किया विकास कार्यों का निरीक्षण ऑक्सीजोन पार्क में विकसित हो विश्वस्तरीय सुविधाएं-स्वायत्त शासन मंत्री

स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती ओशिमा माथुर ने हेड बॉय और हेड गर्ल के साथ स्कूल की शिक्षा, सह-पाठ्यचर्या और खेल में स्कूल की उपलब्धियों के साथ-साथ स्कूल द्वारा की गई नई पहलों को प्रदर्शित करते हुए स्कूल रिपोर्ट प्रस्तुत की ।

मुख्य अतिथि ने शैक्षणिक, खेल और सह-पाठ्यक्रम क्षेत्रों में स्कूल के शानदार प्रदर्शन की सराहना की । उन्होंने शैक्षणिक सुविधाओं के उन्नयन और बुनियादी ढांचे के विकास में स्कूल के प्रयासों की भी प्रशंसा की । मुख्य अतिथि ने छात्रों को पढ़ने की आदतों को विकसित करने और असफलता के डर के बिना जिम्मेदारी, सही दृष्टिकोण, दृढ़ संकल्प, जिज्ञासा और जुनून के साथ अपने जीवन को जीने के लिए प्रोत्साहित किया। मुख्य अतिथि ने इस अवसर पर स्कूल को ढांचागत विकास के लिए 10 लाख रुपये का चेक प्रदान किया ।

 

****

एमजी/एएम/एबी/डीए