आधार कार्ड से जुड़ी समस्या का समाधान UIDAI की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर से हो सकता है.

आधार कार्ड से जुड़ी समस्या का समाधान UIDAI की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर से हो सकता है.

UIDAI आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी 13 भाषाओं में उपलब्ध करवा रहा है. इसके लिए विशेष नंबर 1947 भी जारी किए गए हैं.

आधार कार्ड का उपयोग कई सरकारी और गैर सरकारी कार्यों में किया जाता है. सरकार की कई योजनाओं का लाभ लेने के लिए अनिवार्य किया हुआ है. ऐसे में यह हमारे महत्वपूर्ण दस्तावेज में से एक बन गया है. आधार में कोई डिटेल गलत होने से कई बार परेशानी की सामना करना पड़ता है.
आधार कार्ड से जुड़ी किसी समस्या का समाधान यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर से हो सकता है.

यह भी पढ़ें :   41 नवोन्मेषी किसानों को मिला पूसा कृषि विज्ञान मेला 2022 में सम्मान

UIDAI आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी 13 भाषाओं में उपलब्ध करवा रहा है और इसके लिए विशष नंबर 1947 भी जारी किए गए हैं.

इन भाषाओं में ले सकते हैं जानकारी
UIDAI के अनुसार 13 भाषाओं में आधार से जुड़ी जानकारी हेल्पलाइन के जरिए ली जा सकती है. इन भाषाओं में असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, उर्दू शामिल हैं. टोल फ्री नंबर 1947 पर आप अपनी सुविधानुसार कॉल कर सकते हैं और 13 भाषाओं में आधार से संबंधित जानकारी पा सकते हैं.
बच्चों के आधार के लिए जरूर नहीं बायोमेट्रिक डेटा
अब बच्चों के लिए भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. है. ये उनके स्कूल एडमिशन आदि चीजों में काम आ सकता है. अगर बच्चा 5 साल से छोटा हो तो बिना बायोमेट्रिक डाटा के आधार बनवा सकते हैं. इसे बाल आधार भी कहते हैं.

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : कांग्रेस उम्मीदवारों के सम्मान में हुई विधायकों की बैठक। बसपा वाले 6 विधायकों में से एक ही पहुंचा। 13 में 5 निर्दलीय विधायक भी नहीं आए। सीएम गहलोत ने कहा-अब मेरी इज्जत आपके हाथ में।

यदि आपका बच्चा पांच साल से कम उम्र का है तो आप उसके लिए बाल आधार बनवा सकते हैं. बच्चों के लिए जारी किया जाने वाला आधार नीले रंग का होता है. बाल आधार के लिए जहां कहीं भी बच्चे की पहचान की जरूरत होती है, वहां उसके माता-पिता को साथ जाना होता है. लेकिन बच्चे के पांच वर्ष के होने पर उसे अपने पास वाले स्थायी आधार केंद्र पर जाकर उसी आधार संख्या से बायोमेट्रिक विवरण रजिस्ट्रर कराना होता है.

भारत सरकार