मिशन सागर के तहत भारतीय नौसेना का जहाज ऐरावत चिकित्सा सामान की आपूर्ति देने के लिए इंडोनेशिया के जकार्ता पहुंचा

भारतीय नौसेना का लैंडिंग शिप टैंक (बड़ा) आईएनएस ऐरावत 24 अगस्त 2021 को इंडोनेशिया के जकार्ता में तंजुंग प्रियक पोर्ट पर 10 लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) कंटेनर देने के लिए पहुंचा। इंडोनेशिया सरकार द्वारा कंटेनरों की आवश्यकता जताई गई थी जिसके आधार पर आईएनएस ऐरावत द्वारा यह डिलिवरी की गई है।

इंडोनेशिया में जहाज से चिकित्सा का सामान उतरने का काम पूरा होने पर,चल रहे मिशन सागर के हिस्से के रूप में, आईएनएस ऐरावत इस क्षेत्र के अन्य मित्र देशों को चिकित्सा आपूर्ति प्रदान करना जारी रखेगा।

यह भी पढ़ें :   रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने लोगों, विशेष रूप से युवाओं से एकजुट होने और नशीली दवाओं की लत के खिलाफ लड़ने की अपील की

आईएनएस ऐरावत को जल और स्थल पर संचालन करने के लिए प्राथमिक भूमिका के साथ एचएडीआर मिशन करने के लिए भी बनाया गया है। आईएनएस ऐरावत पूर्व में हिंद महासागर में विभिन्न राहत प्रयासों का हिस्सा रहा है। इससे पहले इसी जहाज ने चिकित्सा सहायता को ट्रांस-शिप किया था और 24 जुलाई 2021 को इंडोनेशिया को 05 लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) कंटेनर (100 मीट्रिक टन) और 300 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर सौंपे थे।

यह भी पढ़ें :   जोधपुर में आधुनिक बस स्टैण्ड के लिए 10 करोड़ रूपये की अतिरिक्त वित्तीय स्वीकृत

भारत और इंडोनेशिया एक मजबूत सांस्कृतिक विरासत से बंधे हुए हैं और दोनों देश के बीच बेहतरीन साझेदारी हैं। दोनों देश एक सुरक्षित भारत-प्रशांत क्षेत्र की दिशा में समुद्री क्षेत्र में एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं। दोनों देशों की नौसेनाएं नियमित रूप से द्विपक्षीय अभ्यास और समन्वित पहरेदारी भी करती हैं।

****

एमजी/एमएम/एके