केन्द्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री ने सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड के प्रदर्शन की समीक्षा की

केन्द्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के. सिंह ने आज सचिव (विद्युत) और विद्युत मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड (एसजेवीएन लिमिटेड) के प्रदर्शन की समीक्षा एसजेवीएन लिमिटेड के सीएमडी और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ की।

एसजेवीएन लिमिटेड ने अपने प्रोजेक्ट पोर्टफोलियो, वर्तमान में चल रही परियोजनाओं की स्थिति, कैपेक्स से संबंधित लक्ष्यों, समझौता ज्ञापन से संबंधित लक्ष्यों, वित्तीय उपलब्धियों, मानव संसाधन से जुड़े मुद्दों और व्यापार विस्तार की योजनाओं के बारे में एक विस्तृत प्रस्तुति दी।

यह भी पढ़ें :   कर्तव्य पथ पर हुआ पहली बार ‘दिव्य कला मेले’ का आग़ाज़

केन्द्रीय मंत्री ने एसजेवीएन लिमिटेड को अपनी सभी उत्पादन और पारेषण परियोजनाओं में घरेलू रूप से निर्मित उत्पादों के उपयोग को प्राथमिकता देने और अपने व्यापार के विविधीकरण में तेजी लाने का निर्देश दिया। नेपाल और भूटान में जल विद्युत परियोजनाओं के विकास पर विशेष बल दिया गया।

केन्द्रीय मंत्री ने देश में ऊर्जा के क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए जल विद्युत की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने यह भी सलाह दी कि विद्युत उत्पादन से जुड़े सीपीएसयू को ओपन एक्सेस के माध्यम से बाजार की तलाश करते हुए डिस्कॉम से परे देखना शुरू करने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें :   रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद ने 28,732 करोड़ रुपये के हथियार खरीद संबंधी प्रस्तावों को मंजूरी दी

श्री सिंह ने एसजेवीएन लिमिटेड द्वारा नेपाल में 900 मेगावाट की अरुण-3 जल विद्युत परियोजना के कार्यान्वन में की गई तेज प्रगति की सराहना की।

******

एमजी/एएम/आर