मोदी-योगी सरकार ने डीज़ल-पेट्रोल का दाम घटाया

देशवासियों को दिवाली से पहले बड़े राहत भरा गिफ्ट! मोदी-योगी सरकार ने डीज़ल-पेट्रोल का दाम घटाया, UP मे होली तक मुफ्त राशन का एलान हुआ, WHO ने को वैक्सीन को मंजूरी दिया

केंद्र सरकार ने देशवासियों को दिवाली पर महंगाई से राहत देने वाला तोहफा दिया है. केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क घटा दिया जिससे पेट्रोल 5 रुपए और डीजल 10 रुपए सस्ता हो गया. इसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी वैट की दरें घटा कर पेट्रोल और डीजल की कीमतों और कम कर दिया. योगी सरकार ने पेट्रोल पर 7 रुपए और डीजल पर 2 रुपए वैट घटा दिया है. एक्साइज ड्यूटी और वैट घटने से पेट्रोल और डीजल प्रदेश में 12 रुपए प्रति लीटर सस्ते हो गए हैं. एक्साइड ड्यटी और वैट कम होने के कारण आज से यूपी में पेट्रोल लगभग 94.94 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल लगभग 86.89 रुपए प्रति लीटर मिलेगा.

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री नई दिल्ली में अपने आवास पर सिख शिष्टमंडल की अगवानी करेंगे

वहीँ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक और बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने गरीब वर्ग को राहत देते हुए प्रधानमंत्री अन्न योजना के तहत अब होली तक अनाज फ्री में देने की घोषणा की है. योजना के तहत पहले मई से लेकर नवंबर तक प्रदेश में बीपीएल कार्ड धारकों को फ्री में अनाज दिया जा रहा था. लेकिन अब इस योजना के तहत आगामी होली तक लोगों को फ्री अनाज दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण ने सेंसोडाइन उत्पादों के विज्ञापनों के खिलाफ आदेश पारित किया

साथ ही भारत में बनी कोरोना वायरस रोधी वैक्सीन कोवैक्सिन को विश्व स्वास्थ्य संगठन के तकनीकी सलाहकार समूह की ओर से आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल गई है. पीटीआई के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन के तकनीकी परामर्शदाता समूह ने भारत बायोटेक के कोरोना रोधी टीके कोवैक्सिन को आपात उपयोग की सूची में रखने की सिफारिश की जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टैड्रोस ऐडरेनॉम ग़ैबरेयेसस से विशेष सिफारिश की थी.