सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के आजादी का अमृत महोत्सव मोटरसाइकिल अभियान का दूसरा दौर पूरा

विशेष बिंदुः

इंडिया@75  बीआरओ मोटरसाइकिल अभियान ने चार नवंबर, 2021 को सिलीगुड़ी पहुंचकर दूसरा दौर कामयाबी से पूरा कर लिया। अभियान दल में बीआरओ और भारतीय सेना के 20 लोग शामिल हैं। इन लोगों ने अपना सफर 24 अक्टूबर, 2021 को शुरू किया था। इस दौरान जम्मू एवं कश्मीर, पंजाब, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, बिहार और असम होते हुये दल ने 11 दिनों में लगभग तीन हजार किलोमीटर का फासला तय किया।

पहले दौर में लेह एवं लद्दाख, जम्मू एवं कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के खतरनाक पर्वतीय और बर्फीले इलाके से अभियान दल को गुजरना पड़ा था। दूसरे दौर में श्रीनगर, रामबन, जम्मू और ऋषिकेश को छूते हुये पहाड़ी रास्तों से सफर तय किया गया। सफर के दूसरे हिस्से में अभियान दल उत्तर-मध्य तथा गंगा के मध्यवर्ती मैदानी इलाकों से होता हुआ ऋषिकेश, प्रयागराज, बोधगया, वाराणसी जैसे उत्तरप्रदेश तथा बिहार के धार्मिक नगरों/शहरों से गुजरा।

दल का रोमांच रोज बढ़ता जा रहा था, क्योंकि हर दिन उन्हें लोगों से बात करने का मौका मिलता था। वे लोगों के साथ गर्मजोशी से मिलते-जुलते थे। अभियान दल ने कश्मीर के स्थानीय लोगों, खासतौर से स्थानीय युवाओं और छात्रों से बातचीत की और उन्हें राष्ट्र निर्माण तथा बीआरओ/सेना में शामिल होने के लिये प्रेरित किया। चेनानी-नाशरी और बनीहाल सुरंग पार करने के बाद वुज़ूर में अभियान दल ने राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) के सैनिकों से बात की।

यह भी पढ़ें :   प्रदेश में 2 जून से मॉडिफाइड लॉकडाउन - राजस्थान

पूर्व सैनिकों और शौर्य पुरस्कार विजेताओं से बातचीत का आयोजन जम्मू, चंडीगढ़, ऋषिकेश और सिलीगुड़ी में किया गया। अभियान दल पंचकूला, जम्मू और ऋषिकेश में वृद्धाश्रमों में भी गया। वहां पहुंचकर दल के सदस्यों ने वृद्धजनों के स्वास्थ्य का हालचाल लिया और उन्हें ढाढ़स बंधाया। उनके इस कार्य ने सकारात्मक यादों को ताजा कर दिया। श्रीनगर, जम्मू, ऋषिकेश और उत्तरप्रदेश में वाराणसी के अस्सी घाट पर एनसीसी कैडेटों और स्कूली बच्चों से बातचीत की और अपने अनुभवों को साझा किया। दल के सदस्यों ने रचनात्मक नागरिक गतिविधियों को प्रोत्साहित किया और स्कूली बच्चों को बताया कि कैसे वे शिक्षा के जरिये खुद को सक्षम बनाकर अपने तथा अपने समुदायों के विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। अभियान दल ने पुस्तकें, बैग और स्टेशनरी का सामान भी स्कूलों बच्चों में वितरित किया।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने दुनिया भर के यहूदी लोगों को रोश हशनाह की बधाई दी

बीआरओ परियोजनाओं के तत्वावधान में श्रीनगर और ऋषिकेश के विभिन्न स्थानों पर फ्री मेडिकल कैम्प लगाये गये, जहां 800 से अधिक लोगों की सेवा की गई। वहां आने वाले लोगों को मेडिकल व्यवसाय से जुड़े लोगों ने जीवन के लिये घातक रोगों, निजी और सामुदायिक स्वच्छता और कोविड-19 प्रोटोकॉल के पालन के बारे में जानकारी दी तथा बातचीत की।

अभियान दल ने टनकपुर, प्रयागराज, चंदौली और दार्जीलिंग में सड़क सुरक्षा जागरूकता के लिये लोगों से कई संपर्क कार्यक्रम किये, जो आखिर में चार नवंबर, 2021 के पावन दिवस पर सिलीगुड़ी में पूरा हुआ, जहां दल ने सिलीगुड़ी में तैनात बीआरओ कर्मियों के साथ दीवाली मनाई। तीसरा दौर पांच नवंबर, 2021 को शुरू हो रहा है। इस दौर में अभियान दल पूर्वोत्तर क्षेत्र के नाथूला, गंगटोक, हाशिमारा, गुवाहाटी, तेजपुर, इटानगर और पासीघाट जैसे राजधानी/महत्त्वपूर्ण स्थानों से गुजरेगा और इस दौर का समापन डूमडूमा में होगा।

 

एमजी/एएम/एकेपी