सरकार ने भारतीय पूंजीगत वस्तु सेक्टर– चरण-II में प्रतिस्पर्धा बढ़ाने की योजना को अधिसूचित किया

भारी उद्योग मंत्रालय ने भारतीय पूंजीगत वस्तु सेक्टर– चरण-II में प्रतिस्पर्धा बढ़ाने की योजना की अधिसूचना जारी कर दी है, ताकि सामान्य प्रौद्योगिकी विकास और सेवा अवसंरचना को सहायता दी जा सके। योजना का वित्तीय प्रावधान 1207 करोड़ रुपये है तथा 975 करोड़ रुपये का बजटीय समर्थन और 232 करोड़ रुपये का उद्योगों का योगदान है। योजना को 25 जनवरी, 2022 को अधिसूचित किया गया था।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश में हुई बस दुर्घटना में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया

पूंजीगत वस्तु सेक्टर की प्रतिस्पर्धा बढ़ाने वाली योजना के दूसरे चरण का उद्देश्‍य पहले चरण की प्रायोगिक योजना के प्रभाव को विस्तार देना और उसे आगे बढ़ाना है। इस तरह वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा योग्य पूंजीगत वस्तु सेक्टर की मजबूत रचना करके उसमें तेजी लाई जायेगी। उल्लेखनीय है कि यह सेक्टर निर्माण सेक्टर में कम से कम 25 प्रतिशत योगदान करता है।

यह भी पढ़ें :   नीति आयोग और वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट, इंडियाने संयुक्त रूप से भारत में ‘फोरम फॉरडीकार्बनाइजिंग ट्रांसपोर्ट' शुरू किया

पूंजीगत वस्तु सेक्टर– चरण-II में प्रतिस्पर्धा बढ़ाने की योजना के छह पक्ष हैं:

विस्तृत योजना दिशा-निर्देश की जानकारी और आवेदन फार्म https://heavyindustries.gov.in/writereaddata/UploadFile/Notification%20for%20Capital%20Goods%20%20Phase%20II%20.pdf पर उपलब्ध हैं।

*****

एमजी/एएम/एकेपी/एसएस