मैसर्स टीटागढ़ वैगन्स लिमिटेड, कोलकाता में डाइविंग सपोर्ट क्राफ्ट को लेकर अपनी तरह की पहली नौतल बिछाई जा रही

भारतीय नौसेना के प्रतिनिधियों की वर्चुअल उपस्थिति में 27 जनवरी, 22 को मेसर्स टीटागढ़ वैगन्स लिमिटेड, कोलकाता में डाइविंग सपोर्ट क्राफ्ट (डीएससी) परियोजना के पहले जहाज के लिए नौतल बिछाने के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भारतीय नौसेना के लिए पांच डाइविंग सपोर्ट क्राफ्ट (यार्ड 325 से 329) की खरीद के लिए फरवरी, 2021 में मेसर्स टीटागढ़ वैगन्स लिमिटेड के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे।

यह भी पढ़ें :   रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने मणिपुर में मुख्यालय महानिरीक्षक असम राइफल्स (दक्षिण) में सैन्य कर्मियों से बातचीत की

बंदरगाह के अंदर और पास के जहाजों के लिए गोताखोरी सहायता, पानी के भीतर मरम्मत, रखरखाव और बचाव के लिए जहाजों को भारतीय नौसेना में शामिल किया जाएगा। गोताखोरी ऑपरेशन करने के लिए जहाजों को अत्याधुनिक गोताखोरी उपकरण और हथियारों से सुसज्जित किया जाएगा।

स्वदेशी निर्माताओं से प्राप्त सभी मुख्य और सहायक उपकरणों के साथ ये जहाज रक्षा मंत्रालय की मेक इन इंडिया पहल के गौरवशाली ध्वजवाहक हैं।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य देश के युवाओं को 21वीं सदी का भविष्योन्मुख, सामाजिक रूप से जागरूक वैश्विक नागरिक बनाना है: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

****

एमजी/एएम/आरकेजे/डीए