भारत और इजरायल के बीच औपचारिक राजनयिक संबंधों की स्थापना की 30 वीं वर्षगांठ पर प्रधानमंत्री का वक्‍तव्‍य

सभी इजराइली मित्रों को भारत से नमस्कार और शालोम। आज का दिन हमारे सम्बंधों में एक विशेष महत्व रखता है । 30 साल पहले, आज ही के दिन, हमारे बीच diplomatic relations पूर्ण रूप से स्थापित हुए थे।

दोनों देशों के बीच एक नए अध्याय की शुरुआत हुई थी । भले ही यह अध्याय नया था, लेकिन हमारे दोनों देशों का इतिहास बहुत पुराना है । हमारे लोगों के बीच सदियों से घनिष्ठ नाता रहा है ।

यह भी पढ़ें :   संस्कृति मंत्रालय आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में 14 और 15 मई को दो दिवसीय ऋषिकेश संगीत समारोह 2022 का आयोजन करेगा

जैसा कि भारत का मूल स्वभाव है, सैकड़ों वर्षों से हमारा यहूदी समुदाय भारतीय समाज में बिना किसी भेदभाव के, एक सौहार्दपूर्ण वातावरण में रहा है, और पनपा है। उसने हमारी विकास यात्रा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

आज जब दुनिया में महत्वपूर्ण परिवर्तन हो रहे हैं, भारत-इजराइल संबंधों का महत्त्व और बढ़ गया है। और आपसी सहयोग के लिए नए लक्ष्य रखने का इससे अच्छा अवसर और क्या हो सकता है – जब भारत अपनी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगाँठ इस वर्ष मना रहा है, जब Israel अपनी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगाँठ अगले साल मनाएगा, और जब दोनों देश अपने राजनयिक संबंधों की 30वीं वर्षगाँठ मना रहे हैं ।

यह भी पढ़ें :   75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन का मूल पाठ

30 वर्ष के इस महत्वपूर्ण पड़ाव पर, मैं आप सभी को फिर से बधाई देता हूँ। मुझे पूरा विश्वास है कि भारत-इजराइल दोस्ती आने वाले दशकों में आपसी सहयोग के नए कीर्तिमान स्थापित करती रहेगी।

 

धन्यवाद, तोदा रब्बा ।

****

DS/AKJ