सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ‘राष्ट्रीय वयोश्री योजना’ (आरवीवाई योजना) के अंतर्गत दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ में नि:शुल्क सहायक उपकरणों के वितरण के लिए शिविर का आयोजन

मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ में आयोजित वितरण शिविर में 1571 दिव्यांगजनों एवं वरिष्ठ नागरिकों को नि:शुल्क सहायक उपकरण प्रदान किए गए।

मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ में दृष्टिबाधित लोगों के लिए स्वदेशी रूप से विकसित “सुगम्य” छड़ी और कौशल विकास प्रशिक्षण और मरम्मत केंद्र के लिए ‘स्वावलंबन केंद्र कंटेनर’ का शुभारंभ किया गया।

 

भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की ‘राष्ट्रीय वयोश्री योजना’ (आरवीवाई योजना) के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिकों को और एडीआईपी योजना के तहत ‘दिव्यांगजन’ को सहायता और सहायक उपकरणों के वितरण के लिए 14.02.2022 को मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ मेन शिविर का आयोजन किया गया। यह शिविर दिव्‍यांगजन सशक्तिकरण विभाग (डीईपीडब्ल्यूडी) द्वारा एलिम्को और जिला प्रशासन टीकमगढ़ के सहयोग से मध्य प्रदेश के राजेंद्र पार्क, टीकमगढ़ में 14.02.2022 को दोपहर 12 बजे आयोजित किया गया था।

समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने शिविर का उद्घाटन किया। उन्होंने ‘सुगम्य छड़ी’ का भी शुभारंभ किया, जिसे एलिम्को द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान पहल के तहत विकसित और स्वदेशी रूप से निर्मित किया गया है। सुगम्य छड़ी एक सहायक उपकरण है जिसमें सुगम्य छड़ी सेंसर और एक सामान्य फोल्डेबल सफ़ेद छड़ी शामिल है, जो दृष्टिबाधित व्यक्ति को गतिशीलता और दिशा के बारे में जानकारी देने के लिए समझदारी से सहायता करने के लिए है। केंद्रीय मंत्री ने सहायक और सुलभ उपकरणों के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण तथा मरम्मत केंद्र के लिए स्वावलंबन केंद्र, कंटेनर का भी उद्घाटन किया। सरकार देश के प्रत्येक ज़िले में ऐसे केंद्र खोलने की योजना बना रही है जो सहायक उपकरणों के लिए कौशल प्रशिक्षण और उत्पाद मरम्मत सेवा केंद्र प्रदान करेंगे। इस प्रमुख परियोजना का शुभारंभ टीकमगढ़ में हो रहा है। केंद्रीय मंत्री ने लाभार्थी श्री चंद्रभान यादव को इस केंद्र की चाबी सौंपी। श्री चंद्रभान यादव अब शुरू किए गए नये स्वावलंबन केंद्र का संचालन करेंगे।  

यह भी पढ़ें :   डब्ल्यूआईपीओ के वैश्विक नवाचार सूचकांक में भारत के 40वें स्थान पर पहुंचने पर प्रधानमंत्री को हमारे नवोन्मेषियों पर गर्व का अनुभव हुआ

 

मध्य प्रदेश में टीकमगढ़ जिले के 1092 दिव्यांगजनों और 479 वरिष्ठ नागरिकों को 2.32 करोड़ रुपये की लागत से कुल 6566 सहायता और सहायक उपकरण निःशुल्क वितरित किए जाएंगे।

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व और मार्गदर्शन में केंद्र सरकार ने एक समावेशी समाज के विकास और दिव्‍यांगजन तथा देश के वरिष्ठ नागरिकों के सशक्तिकरण के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया है। मंत्री महोदय ने अपने मंत्रालय द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि केंद्र सरकार वंचित दिव्यांगजनों, वरिष्ठ नागरिकों और समाज के अन्य गरीब वर्ग के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है।

केंद्रीय मंत्री ने दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम पर जोर दिया जिससे उन्हें देश के समग्र विकास के लिए समाज की मुख्य धारा में शामिल किया जा सके। दिव्यांगजनों के लिए की गई विभिन्न पहलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सुगम्य भारत अभियान सरकार का एक अन्य प्रमुख कार्यक्रम है। उन्होंने बताया कि सुगम्य भारत अभियान के अंतर्गत मध्यप्रदेश के 31 शासकीय भवनों को सुगम्य बनाने के लिए 9.73 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। उन्होंने मध्य प्रदेश में ग्वालियर और सीहोर में स्थापित किए जा रहे दिव्‍यांग खेल केंद्र और राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास केंद्र (एनआईएमएचआर) के राष्ट्रीय संस्थान का भी उल्लेख किया।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय क्षेत्र के श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी (परिवर्तनीय महंगाई भत्ता) की दर में संशोधन किया गया

शिविर में वितरित किए गए उच्च किस्म के उत्पादों में एडीआईपी योजना के तहत पात्र  दिव्यांगजनों को 98 बैटरी संचालित मोटर चालित तिपहिया साइकिलें शामिल हैं। एक मोटर चालित ट्राइसाइकिल की लागत 37000 रुपए है, जिसमें से 25,000 रुपये एडीआईपी योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सब्सिडी के तहत कवर किया जाता है और शेष राशि केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार के सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास कोष द्वारा प्रदान की गई थी।  

ब्लॉक स्तर पर मूल्यांकन शिविरों के दौरान पंजीकृत दिव्यांगजनों के बीच वितरित किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के सहायक उपकरणों में 594 ट्राइसाइकिल, 177 व्हीलचेयर, 1072 बैसाखी, 222 वॉकिंग स्टिक, 55 रोलर, 04 स्मार्ट फोन, 53 स्मार्ट सुगम्य बेंत, 09 ब्रेल किट, 13 ब्रेल बेंत, 21 सी.पी. चेयर, 22 एमएसआईईडी किट, 07 एडीएल किट (कुष्ठ रोग के लिए) सेल फोन के साथ, 460 हियरिंग एड, 40 कृत्रिम अंग और कैलिपर आदि शामिल हैं। राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत विभिन्न प्रकार के दैनिक जीवन में सहायक उपकरण वितरित किए गए थे। इनमें टेट्रापॉड, ट्राइपॉड, कमोड के साथ व्हीलचेयर, डेन्चर, घुटने के ब्रेस, एलएस बेल्ट, सीट के साथ वॉकिंग स्टिक, फुट केयर यूनिट, स्पाइनल सपोर्ट, चश्मा, सिलिकॉन फोम कुशन आदि शामिल हैं।

 टीकमगढ़ जिला पंचायत की प्रशासनिक समिति के अध्यक्ष, श्री पर्वतलाल अहिरवार, श्री राकेश गिरी, विधायक, टीकमगढ़, श्री राजन सहगल, सीएमडी, एलिम्को, श्री शुभश कुमार द्विवेदी, जिला मजिस्ट्रेट, टीकमगढ़, श्री उमेश झालानी, स्वतंत्र निदेशक, एलिम्को और जिले के अन्य स्थानीय प्रतिनिधि भी समारोह के दौरान मौजूद थे।

******

एमजी/एएम/एमकेएस/वाईबी