अर्जेंटीना संघीय पुलिस अपने कर्मियों के तनाव प्रबंधन के लिए योग का प्रभावी ढंग से उपयोग करेगी

अर्जेंटीना में भारतीय दूतावास और अर्जेंटीना संघीय पुलिस विश्वविद्यालय (आईयूपीएफए) संयुक्त रूप से योग पर एक कार्यशाला का आयोजन करेंगे। इस कार्यशाला का सामान्य उद्देश्य तनाव प्रबंधन के लिए अनुशासन तकनीकों को शामिल करते हुए शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक कल्याण को विकसित करने के लिए एक उपकरण के रूप में योग के अभ्यास को बढ़ावा देना होगा। इस कार्यशाला में अर्जेंटीना संघीय पुलिस विश्वविद्यालय संस्थान के विद्यार्थी, संकाय सदस्य, स्नातक और कर्मचारी; स्कूल ऑफ कैडेट्स और स्कूल ऑफ एनसीओ और अर्जेंटीना फेडरल पुलिस के एजेंट शामिल हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें :   थॉमस और उबर कप के भारतीय बैडमिंटन दल के साथ प्रधानमंत्री की बातचीत का मूल पाठ

आयुष मंत्रालय योग के उपचारात्मक मूल्यों को स्थापित करने और सामाजिक लाभ प्राप्त करने के लिए विभिन्न विषयों के साथ योग को एकीकृत करने के लिए प्रयास करा रहा है। सशस्त्र और अर्धसैनिक बलों के लिए योग अत्यधिक लाभकारी हो सकता है। सहन शक्ति को बनाए रखने में योग अत्यधिक प्रभावी है और प्रतिरक्षा-विनियामक साबित होता है और स्ट्रेस हार्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर के बीच तालमेल में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें :   नया वार्षिक सूचना विवरण (एआईएस) जारी

भारत में अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों, गर्म रेगिस्तान और ठंडे रेगिस्तान की स्थिति और पनडुब्बी और जहाज की स्थिति से निपटने के लिए सेना, वायु सेना और नौसेना के लिए एक अनुकूलित योग पैकेज विकसित किया गया है। विभिन्न शोधों के अनुसार, यह पाया गया है कि योग आसन और प्राणायाम ने सैनिकों में तनाव का मुकाबला करने और उनकी मनो-शारीरिक फिटनेस को बढ़ावा देने में इसके उपयोग को सक्षम किया है।

****

एमजी/एएम/एमकेएस/एके