गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की विधानसभाओं के लिए आम चुनाव, 2022 और असम के 99-माजुली विधानसभा सीट के लिए

गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की विधानसभाओं के लिए 690 विधानसभाओं के आम चुनाव और असम की 99-माजुली विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव के संबंध में वोटों की गिनती 10.03.2022 (गुरुवार) को होनी है। मतगणना प्रक्रिया को सुचारू रूप से सुनिश्चित करने के लिए कुल मिलाकर 671 मतगणना पर्यवेक्षक, 130 पुलिस पर्यवेक्षक और 10 विशेष पर्यवेक्षक तैनात रहेंगे। आयोग ने मतगणना व्यवस्था की निगरानी के लिए दो विशेष अधिकारियों- मुख्य निर्वाचन अधिकारी दिल्ली से मेरठ और मुख्य निर्वाचन अधिकारी बिहार से वाराणसी को भी प्रतिनियुक्त किया है।

 (2) सभी मतगणना केन्द्रों पर विस्तृत एवं कड़ी व्यवस्था की गयी है। सभी स्ट्रांग रूम, जहां मतदान की गई ईवीएम रखी गई हैं, केंद्रीय सशस्त्र बलों द्वारा संचालित आंतरिक सुरक्षा के साथ-साथ तीन-स्तरीय सुरक्षा के दायरे में हैं। संबंधित उम्मीदवार चौबीसों घंटे सीसीटीवी के जरिए स्ट्रांग रूम की व्यवस्था पर नजर रखे हुए हैं।

 (3) चुनाव वाले राज्यों में, जिला प्रशासन ने मतगणना हॉल के आसपास सीआरपीसी की धारा 144 लगाई है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि शांति और व्यवस्था भंग न हो।

यह भी पढ़ें :   साधु की वेश-भूषा में घूम रहा था हत्यारा (राम रहीम) , हुई उम्रकैद

 (4) चुनाव के दौरान ईवीएम की तैनाती से संबंधित प्रत्येक चरण में राजनीतिक दल/उम्मीदवार शामिल होते हैं जिसमें निम्नलिखित शामिल हैं:

 (5) प्रत्येक चरण में, प्रत्येक ईवीएम (मतदान सहित) का क्रमांक राजनीतिक दलों/उम्मीदवारों के साथ साझा किया जाता है।

 (6) मतगणना के दिन सुबह 8 बजे से पहले प्राप्त डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी।

 (7) मतगणना से संबंधित महत्वपूर्ण बिंदु इस प्रकार हैं:

1. परिणाम भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट (https://results.eci.gov.in) पर प्रदर्शित किए जाते हैं और प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र के वर्तमान दौर के रुझान और परिणाम प्रदर्शित करने के लिए समय-समय पर अपडेट किए जाते हैं।

2. रुझान और परिणाम Google Play Store और Apple App Store पर उपलब्ध “मतदाता हेल्पलाइन ऐप” मोबाइल ऐप के माध्यम से भी उपलब्ध हैं।

 “वेबसाइट/मोबाइल ऐप संबंधित मतगणना केंद्रों से सिस्टम में रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा भरी गई जानकारी प्रदर्शित करेंगे। चुनाव आयोग अपने-अपने मतगणना केंद्रों से सिस्टम में रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा भरी जा रही सूचनाओं को प्रदर्शित करेगा। प्रत्येक विधानसभा के लिए अंतिम आंकड़े केवल फॉर्म 20 में साझा किये जाएगें।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री कच्छ में आयोजित अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर एक संगोष्ठी को संबोधित करेंगे

12. ईवीएम आदि से संबंधित कुछ अफवाहें हैं, जो मतदान ईवीएम से पूरी तरह से असंबंधित हैं और प्रोटोकॉल के मामूली उल्लंघन के प्रत्येक मामले में आयोग द्वारा संबंधित अधिकारियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की गई है।

13. किसी भी व्यक्ति को अफवाह फैलाने या गलत सूचना फैलाने में संलिप्त नहीं होना चाहिए। आयोग ने सीईओ और जिला प्रशासन को ऐसे उपद्रवियों और शरारतों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

14. मतगणना प्रक्रिया को सुचारू और शांतिपूर्ण ढंग से पूरा करने के लिए आयोग राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों सहित सभी संबंधित व्यक्तियों से पूर्ण सहयोग की अपेक्षा करता है।

****

एमजी/एएम/एसएस