तमिलनाडु की 3 प्रेरणादायक महिलाओं ने नीति आयोग के महिला ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स का पांचवां संस्करण जीता

भारत को ‘सशक्त और समर्थ भारत’ में बदलने में महिलाएं लगातार महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। विभिन्न क्षेत्रों में इन महिलाओं की उल्लेखनीय उपलब्धियों को मान्यता देते हुए नीति आयोग ने वुमन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स की स्थापना की है।

इस वर्ष, भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष मनाने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, 75 महिलाओं को डब्ल्यूटीआई पुरस्कार प्रदान किए गए। इन 75 पुरस्कार विजेताओं में से तमिलनाडु राज्य की 3 महिलाओं को सम्मानित किया गया। अन्य पुरस्कार विजेताओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्‍त करने के लिए यहां क्लिक करें । https://www.paperturn-view.com/niti-aayog/coffee-table-book-wti-2021?pid=MjI229280&v=1.1

कर्नाटक संगीत और अन्य पारंपरिक भारतीय कलाओं के ऑनलाइन शिक्षण में विद्या सुब्रमण्यम के समर्पित कार्य ने घर से काम करने के अवसरों के माध्यम से लगभग सौ महिला कलाकारों और शिक्षकों को सशक्त बनाने में मदद की है। विद्या सुब्रमण्यम अकादमी ऑनलाइन वातावरण में अनुकूलित, सीखने के एक-एक सत्र की सुविधा प्रदान करती है। इसमें वर्तमान में 1500 से अधिक छात्र निकाय हैं और यह एक स्थायी, सामाजिक उद्यमिता मॉडल में चलाया जाता है। छात्र और शिक्षक विविध पृष्ठभूमि से आते हैं और इसमें विशेष आवश्यकता वाले शिक्षार्थी शामिल होते हैं। मुफ्त वीडियो पाठ और पॉडकास्ट ने कई हजार संगीत प्रेमियों को लाभान्वित किया है।

यह भी पढ़ें :   आजादी का अमृत महोत्सव के एक हिस्से के रूप में स्वच्छता ही सेवा 2021 का उद्घाटन हुआ

विद्या सुब्रमण्यम घर से काम करने के अवसरों के माध्यम से महिला कलाकारों को सशक्त बनाते हुए कर्नाटक संगीत और अन्य पारंपरिक भारतीय कलाओं को वैश्विक मंच पर ले जा रही हैं।

डॉ. राम्या ने देश भर में सैकड़ों बच्चों के साथ काम किया है, सीखने में 60 प्रतिशत से अधिक तेजी प्रदान की है। निमाया इनोवेशन उनकी विशेषज्ञता और 5 साल के शोध की परिणति है। निमाया ने आईओटी आधारित रोबोटिक प्रशिक्षण उपकरणों की एक श्रृंखला बनाई है और ऑटिज‍म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर और अन्‍‍य मल्टीपल दिव्यांगताओं वाले लोगों की मदद के लिए शुरू से अंत तक सीखने के लिए सुप्रयोग नाम का एक प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किया है। यह उन्हें सक्रिया शिक्षण पर आधारित दैनिक जीवन की गतिविधियों और संबंधित साइकोमोटर कौशल हासिल करने के लिए प्रशिक्षित करता है। इसका स्क्रीनिंग टूल गीता विभिन्न भाषाओं में शुरू किया गया है। निमाया शुरू से अंत तक, अत्याधुनिक प्लेटफॉर्म बनने, स्क्रीनिंग मूल्यांकन करने और प्रशिक्षण की पेशकश करने की राह पर है ।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने आशा कार्यकर्ताओं की पूरी टीम को विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक का ग्लोबल हेल्थ लीडर्स पुरस्कार प्राप्त पर प्रसन्नता व्यक्त की

संस्कृत में निमाया का अर्थ है “बदलाव पैदा करना” और वे लाखों विशेष जरूरतों वाले बच्चों की स्वतंत्र जीवन की ओर बढ़ने में मदद करने के लिए ठीक यही कोशिश कर रहे हैं।

बिगफिक्स गैजेट केयर एलएलपी एक मल्टीब्रांड गैजेट केयर सेंटर है, जो 2012 से काम कर रहा है, जिसकी स्थापना धेविबाला उमामहेश्वरन ने की थी। आज बिगफिक्स, मोबाइल फोन, कंप्यूटर लैपटॉप, डेस्कटॉप और टैबलेट की किफायती मूल्यों पर मरम्मत करने के मामले में अग्रणी है। यह ब्रांडों को सेवा पार्टनरों के माध्‍‍यम से उपभोक्‍‍ताओं से जोड़ता है ताकि बिक्री के बाद काम किया जा सके और शुरू से आखिर तक प्रबंधित सेवाएं मिलें। वे वारंटी से बाहर खुदरा देखभाल केंद्र और ई-कॉमर्स सक्षम लॉजिस्टिक सेवा वितरण मॉडल के माध्यम से भी सहायता प्रदान करते हैं।

बिगफिक्स गैजेट केयर का उद्देश्य ब्रेक-फिक्स उद्योग को पेशेवर बनाना और उनके नेटवर्क के माध्यम से प्रमाणित ब्लू कॉलर तकनीशियनों की पहचान, आधुनिक कौशल तथा रोजगार के अवसर पैदा करना है।

****

एमजी/एएम/केपी/वाईबी