जलमार्ग, पूर्वोत्तर में विकास के एक नए युग की शुरुआत करेगा – श्री सर्बानंद सोनोवाल

केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग तथा आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है कि जलमार्ग, देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में विकास के एक नए युग की शुरुआत करेगा। असम के डिब्रूगढ़ में आयोजित जलमार्ग सम्मेलन में प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत विज़न के तहत एक जलमार्ग इकोसिस्टम को विकसित किया जा रहा है, जो भारत को पड़ोसी देशों से जोड़ेगा और रोजगार के नए अवसरों का सृजन करेगा।

जलमार्ग सम्मेलन, आज शहर के दौरे पर आये उद्योग जगत के प्रतिनिधियों और नीति निर्माताओं के लिए शुरू किया गया। कार्यक्रम के दौरान छह एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद है। इसके अलावा, प्रदर्शनी में चालीस से अधिक राष्ट्रीय और वैश्विक कंपनियां भाग ले रही हैं।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पुर्तगाल गणराज्य में काम करने के लिये भारतीय नागरिकों की भर्ती करने के बारे में भारत और पुर्तगाल के बीच एक समझौते को मंजूरी दी

भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) ने जलमार्ग क्षेत्र की क्षमता को लोगों के सामने रखने और अपनी परियोजनाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक थीम मंडप की स्थापना की है। इसके अतिरिक्त, एक समर्पित नीदरलैंड कंट्री पवेलियन भी प्रदर्शनी में स्थापित की गई है, जिसमें कई डच कंपनियां जलमार्ग क्षेत्र की नई तकनीक और नवाचार का प्रदर्शन कर रही हैं। प्रदर्शनी में एलएंडटी, ब्रह्मपुत्र क्रैकर्स एंड पॉलीमर लिमिटेड (बीसीपीएल), आईटीडी सीमेंटेशन आदि कंपनियां भी भाग ले रही हैं।

यह भी पढ़ें :   श्री राम चंद्र प्रसाद सिंह, माननीय इस्पात मंत्री, भारत सरकार ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, नर्मदा दौरे पर सरदार पटेल के जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान किया|

सम्मेलन के दौरान स्थानीय कंपनियों को असम के हस्तशिल्प, चाय और कारीगरों को प्रदर्शित करने के लिए मंच दिया गया है और इस प्रकार प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण ‘वोकल फॉर लोकल’ को भी आगे बढ़ाया जा रहा है। इनमें डीआरडीए, डिब्रूगढ़ के तहत प्रोत्साहित किये जा रहे समूह उल्लेखनीय हैं।

*****

 

एमजी/एएम/जेके/एके