डाक विभाग ने एनपीएस सेवाओं को ऑनलाइन देने की शुरुआत की

डाक विभाग, संचार मंत्रालय (डीओपी) राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस- सभी नागरिक प्रारूप योजना) प्रदान कर रहा है, जो भारत सरकार की एक स्वैच्छिक पेंशन योजना है और जिसका 2010 के बाद से भौतिक प्रक्रिया प्रणाली के जरिये पेंशन निधि नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा अपने नामित डाकघरों के माध्यम से प्रबंधन किया जा रहा है।

डाक विभाग अब एनपीएस (सभी नागरिक मॉडल) ऑनलाइन प्रदान कर रहा है, जो 26.04.2022 से प्रभावी है।  

18-70 वर्ष आयु-वर्ग का कोई भी भारतीय नागरिक डाक विभाग (www.indiapost.gov.in) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मेनू हेड “राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली – ऑनलाइन सेवाएं” के जरिये इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :   वाराणसी स्मार्ट सिटी लिमिटेड और एनआईयूए ने सुगम्य काशी (समावेशी वाराणसी) की परिकल्पना को सुविधाजनक बनाने और साकार करने के लिए नगर हितधारक (सिटी स्टेकहोल्डर) परामर्श आयोजित किया

लिंक https://www.indiapost.gov.in/financial/pages/content/nps.aspx है।

एनपीएस ऑनलाइन के तहत नए पंजीकरण, प्रारंभिक/ बाद के योगदान और एसआईपी विकल्प जैसी सुविधाएं न्यूनतम शुल्क पर ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं। विभाग का एनपीएस सेवा शुल्क सबसे कम है। ग्राहक 80 सीसीडी 1 (बी) के तहत एनपीएस में कर कटौती के लिए भी पात्र हैं, जिसे वित्त मंत्रालय द्वारा समय-समय पर घोषित किया जाता है।

यह भी पढ़ें :   मेहर बाबा प्रतियोगिता-II

सभी पात्र व्यक्ति, कोई भी डाक घर गए बिना और परेशानी-मुक्त होकर न्यूनतम शुल्क संरचना में एनपीएस के लिए इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। एनपीएस ऑनलाइन सुविधा राष्ट्रीय पेंशन योजना (सभी नागरिक मॉडल) को बढ़ावा देने में एक लंबा सफ़र तय करेगी और वृद्धावस्था के दौरान देश के लोगों के लिए एक सुरक्षित और गरिमापूर्ण जीवन सुनिश्चित करेगी।

*****

एमजी / एएम / जेके / डीए