केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने यरूसलम में इजराइल के कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री से मुलाकात की

भारतीय प्रतिनिधिमंडल की इजराइल यात्रा के दौरान केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री  श्री नरेंद्र सिंह तोमर और इजराइल के कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री ओडेड फोरर के बीच एक गोलमेज बैठक 11-05-2022 को यरूसलम स्थित संसद भवन में आयोजित की गई। दोनों देशों में कृषि विकास के दायरे और उसकी क्षमता को ध्यान में रखते हुए, केन्द्रीय मंत्री ने इजराइल के कृषि मंत्री  तथा अन्य हितधारकों के साथ आधुनिक कृषि तकनीकों, क्षमता निर्माण, ज्ञान के हस्तांतरण और कृषि, जल प्रबंधन, पर्यावरण एवं ग्रामीण विकास के क्षेत्र में सहयोग से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। 

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने श्रद्धेय डॉ. श्री श्री श्री शिवकुमार स्वामीगालु को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

 

बातचीत के दौरान, भारत में मसाव  के कृषि सहयोग कार्यक्रमों और अन्य हितधारकों के पेशेवर प्रशिक्षण की गतिविधियों की सराहना की गई। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार को क्षमता निर्माण और ज्ञान के हस्तांतरण पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारत में मसाव  की गतिविधियों को अपनाने की संभावनाओं का पता लगाना है, जिसके लिए प्रत्येक राज्य में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किए जायेंगे।

यह भी पढ़ें :   भारत में कोविड-19 टीकाकरण का कुल कवरेज 56 करोड़ के पड़ाव के पार पहुंचा

इज़राइल के कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री के साथ भारतीय प्रतिनिधिमंडल की बैठक के दौरान हुई चर्चा भारत में कृषि विकास की दृष्टि से बेहद फायदेमंद रही। 

 

****

एमजी / एएम / आर/वाईबी