विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर एनसीसी कैडेट्स ने तंबाकू के खिलाफ अभियान का आयोजन किया

राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडेटों ने 31 मई, 2022 को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर तम्बाकू का उपयोग नहीं करने की शपथ ग्रहण ली। इस राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत, एनसीसी कैडेटों द्वारा रैलियों, नुक्कड़ नाटकों और पर्चों का वितरण किया गया तथा तम्बाकू के उपयोग से दूर रहने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए सभी प्रकार के उपलब्ध साधनों का उपयोग किया गया।

यह भी पढ़ें :   भारत कंटेंट क्रिएशन और पोस्ट प्रोडक्शन का वैश्विक केंद्र बनने के लिए तैयार है: सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर

वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध में तम्बाकू का उपयोग को कई बीमारियों में बढ़ोत्तरी होने से जोड़ा गया है, जो लोगों की क्षमता में गिरावट और अचानक मौत होने का कारण बनती है। विश्व तंबाकू निषेध दिवस का उद्देश्य लोगों को तंबाकू और इसके दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करना, लोगों को उनके स्वास्थ्य और स्वस्थ जीवन के बारे में बताना तथा लोगों को उनके भविष्य की रक्षा करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

यह भी पढ़ें :   मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स इकोसिस्टम को अधिक प्रभावी बनाने के लिए नेशनल लॉजिस्टिक पोर्टल (एनएलपी) को यूनिफाइड लॉजिस्टिक्स इंटरफेस प्लेटफॉर्म से एकीकृत किया जाएगा

15 लाख से ज्यादा कैडेटों की क्षमता के साथ, राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) दुनिया का सबसे बड़ा अनुशासित युवा संगठन है, जो समाज में अपने योगदान के द्वारा व्यापक रूप में सामाजिक जागरूकता अभियान का संचालन करता है।

 

एमजी/एमए/एएमजी/एमए/एएल/वाईबी