केन्द्रीय खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने विश्व साइकिल दिवस पर श्री किरेन रिजिजू, श्री मनसुख मांडविया तथा श्रीमती मीनाक्षी लेखी की उपस्थित में देशव्यापी कार्यक्रम का शुभारंभ किया

केन्द्रीय युवा कार्य तथा खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने आज विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में केन्द्रीय विधि और न्याय मंत्री श्री किरेन रिजिजू, केन्द्रीय स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याणमंत्री श्री मनसुख मांडविया, विदेश और संस्कृति राज्यमंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी की उपस्थिति में देशव्यापी कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और संसद सदस्य डॉक्टर हर्षवर्धन, संसद सदस्य श्री मनोज तिवारी, सांसद श्री रमेश बिधूड़ी, युवा कार्य विभाग के सचिव श्री संजय कुमार, खेल सचिव श्रीमती सुजाता चतुर्वेदी तथा मंत्रालय के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।  

श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने दिल्ली में आयोजित साइकिल रैली का नेतृत्व किया। यह रैली ध्यानचंद स्टेडियम से प्रारंभ हुई। उनके साथ अनेक मंत्री और संसद सदस्य रैली में शामिल हुए। दिल्ली में 7.5 किलोमीटर की रैली में 1500 से अधिक लोगों ने भाग लिया। इसके अतिरिक्त एनवाईकेएस ने 75 प्रतिष्ठित स्थानों सहित 35 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की राजधानियों में 100 से अधिक जगहों पर साइकिल रैली आयोजित की। इस दौरान प्रत्येक रैली में 75 प्रतिभागियों ने 7.5 किलोमीटर की दूरी तय की।        

यह भी पढ़ें :   तो क्या पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर के जर्जर भवन की जानकारी भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी जाएगी? 5 नवंबर को प्रात: 9 बजे केदारनाथ धाम से पुष्कर वासियों से भी संवाद करेंगे पीएम मोदी।

साइकिल रैली को झंडी दिखाकर रवाना करने से पहले श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने समारोह को संबोधित किया और कहा कि भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। युवा कार्य और खेल मंत्रालय ने भारतीय स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में भारत के प्रवेश करने पर ‘हेल्दी इंडिया’ को प्रोत्साहित करने के संकल्प के साथ पूरे देश में साइकिल रैलियां आयोजित करने का अनूठा कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य शारीरिक रूप से स्वस्थ्य रहने के लिए अपने दैनिक जीवन में साइकिल चलाने की आदत को शामिल करने के लिए लोगों को प्रेरित करना है।

श्री ठाकुर ने कहा “प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी मानते हैं कि देश के लोगों को फिटनेस अभियान में शामिल होना चाहिए। विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर हम यह स्पष्ट संदेश दे रहे हैं प्रत्येक व्यक्ति साइकिल चालन को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाए। साइकिल चालन आपको स्वस्थ रखेगा और स्वच्छ भारत बनाने में मदद देगा।”  

श्री ठाकुर ने कहा कि साइकिल चलाकर फिट इंडिया मूवमेंट, खेलो इंडिया मूवमेंट, क्‍लीन इंडिया मूवमेंट तथा हेल्दी इंडिया मूवमेंट सभी को पूरा किया जा सकता है। इससे प्रदूषण स्तर को कम किया जा सकता है। साइकिल का उपयोग करके न केवल हम अपने को स्वस्थ्य रखते हैं बल्कि फिट इंडिया का संदेश भी देते हैं। श्री मनसुख मांडविया, श्री किरेन रिजिजू का उदाहरण देते हुए श्री ठाकुर ने बताया कि इन मंत्रियों ने हमेशा साइकिल को यातायात के साधन के रूप में इस्तेमाल कर इसे प्रोत्साहित किया है और दूसरों को प्रेरित किया है।

यह भी पढ़ें :   डा. हर्षवर्धन का बयान- 50 से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन मार्च में हो सकता है शुरू

युवा कार्य तथा खेल मंत्रालय ने आजादी का अमृत महोत्सव इंडिया @75 समारोह के भाग के रूप में आज पूरे देश में विश्व साइकिल दिवस का आयोजन किया है। 12 मार्च 2021 को आजादी का अमृत महोत्सव की पूर्व भूमिका के दौरान भारत के प्रधानमंत्री के उद्घाटन भाषण से प्रेरणा लेते हुए युवा कार्य तथा खेल मंत्रालय ने कार्रवाई और संकल्प @75 के स्तंभ के अंतर्गत आजादी का अमृत महोत्सव मनाने की अवधारणा विकसित की है।

***

एमजी/एमए/एजी/ओपी