Indian Railways: तुगलकाबाद में 22 रेल इंजनों में लगाए सीसीटीवी कैमरे, 445 में और लगेंगे

Indian Railways: तुगलकाबाद में 22 रेल इंजनों में लगाए सीसीटीवी कैमरे, 445 में और लगेंगे

Rail News : . कोटा रेल मंडल के तुगलकाबाद स्थित विद्युत लोको शेड में 22 इंजनों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पूरे पश्चिम-मध्य रेलवे में और 445 इंजनों में यह कैमरे लगाए जाएंगे। अंदर के अलावा इंजन के सामने भी यह कैमरे लगाए जाएंगे।
इन कैमरों की मदद से रेल पटरियों, सिग्नल, विद्युत तार, इंजन और चालकों की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी। किसी भी प्रकार की दुर्घटना की स्थिति इन कैमरों की रिकॉर्डिंग से काफी मदद मिल सकेगी।
इसके चलते ट्रेनों की सुरक्षा और सुरक्षा और अधिक मजबूत हो सकेगी।
अधिकारियों ने बताया कि आई पी बेस्ड होने के कारण कैमरों की रिमोट से भी निगरानी की जा सकती है। इन कैमरों की रिकॉर्डिंग को सामान्यता डिलीट नहीं किया जा सकेगा। कैमरों का डाटा 90 दिनों तक सुरक्षित रहेगा। यह डाटा फर्स्ट इन फर्स्ट आउट की तर्ज पर मौजूद रहेगा। यह सिस्टम माइनस 10 से अधिकतम 55 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान पर भी आसानी से काम करेगा। इसके अलावा यह कैमरे रात में भी पूरी गुणवत्ता के साथ काम करेंगे।
अब तक 55 इंजनों में लगे
कोटा मंडल के अलावा यह कैमरे पश्चिम-मध्य रेलवे के इटारसी और न्यू कटनी स्थित विद्युत लोको शेड में भी लगाए जा रहे हैं। तीनों जगह अब तक कुल 55 कैमरे लगाए जा चुके हैं। तुगलकाबाद में 263 इंजनों में यह कैमरे और लगाए जाएंगे।
इन कमरों की खरीद का काम चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स द्वारा किया जा रहा है।