Indian Railways: 26 को कोटा से अयोध्या विशेष ट्रेन
Indian Railways: 26 को कोटा से अयोध्या विशेष ट्रेन

Indian Railways: अनफिट लाइन में घुसा इंजन, टूटे बिजली के तार, मोडक की घटना

Indian Railways: अनफिट लाइन में घुसा इंजन, टूटे बिजली के तार, मोडक की घटना
Rail News. कोटा-रामगंजमंडी रेलखंड स्थित मोडक स्टेशन के पास शुक्रवार को ओएचई (ट्रेन संचालन के लिए लगे बिजली के तार) क्षतिग्रस्त हो गए। बताया जा रहा है कि यह घटना एक इंजन के अनफिट लाइन में घुसने से हुई। बाद में रामगंजमंडी से मौके पर पहुंची टावर वैगन द्वारा तारों को ठीक किया गया। इस घटना के चलते करीब 45 मिनट तक रेल यातायात प्रभावित रहा। अधिकारियों द्वारा मामले की जांच की जा रही है।
सूत्रों ने बताया कि यह घटना शाम करीब 4 बजे की है। एक इंजन की शटिंग करवाई जा रही थी। शटिंग के दौरान इंजन को अप से डाउन लाइन पर ले जाया जा रहा था। इसी दौरान पटरी बदलते के लिए पॉइंट क्रॉस करते ही इंजन की चपेट से बिजली के तार टूट गए। टूटे तार इंजन के पेंटाग्राफ से भी उलझ गए। इस घटना से अप लाइन की ओएचई भी क्षतिग्रस्त हो गई।
सूत्रों ने बताया कि शंटिंग के दौरान इंजन की रफ्तार कम रहन से बड़ी घटना टल गई। अन्यथा बड़ा नुकसान हो सकता था।
25 दिन से अनफिट की लाइन
सूत्रों ने बताया कि पटरी बदलने वाली ओएचई फिट नहीं थी। यह एक अनफिट क्रॉस ओवर था। इसके बाद भी इसमें इंजन को घुसा दिया गया।
सूत्रों ने बताया कि यहां पर 2 जनवरी की आधी रात हिसार-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस से ओएचई टूट गई थी। इस घटना के बाद तीन टावर वैगनों द्वारा रात भर में मेन लाइन के बिजली के तार तो ठीक कर दिए गए थे। लेकिन एक से दूसरी पटरी पर जाने वाले क्रॉस ओवर तारों को ठीक नहीं किया जा सका था। इसके चलते टीआरडी विभाग ने इस ओएचई को अनफिट घोषित कर रहा था।
इसके बाद भी स्टेशन मास्टर ने गलती से इस लाइन पर शंटिंग इंजन पहुंचा दिया।