Indian Railways: 26 को कोटा से अयोध्या विशेष ट्रेन
Indian Railways: 26 को कोटा से अयोध्या विशेष ट्रेन

Indian Railways:अब एक को चलेगी कोटा-अयोध्या आस्था ट्रेन

Indian Railways:अब एक को चलेगी कोटा-अयोध्या आस्था ट्रेन
Rail News. भगवान श्री रामलला के दर्शनों के लिए कोटा से अयोध्या थाम के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन अब एक फरवरी को चलेगी। ट्रेन का समय पहले वाला ही रहेगा।
अधिकारियों ने बताया कि गाड़ी संख्या 09803 कोटा से रात 10.15 बजे रवाना होकर अगले दिन दोपहर 2 बजे अयोध्या पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन अयोध्या से 3 फरवरी की रात 11.30 बजे रवाना होकर अगले दिन दोपहर 2.45 बजे कोटा पहुंचेगी। वापसी में भी इस ट्रेन का नंबर 09803 ही रहेगा। इस ट्रेन में दो एसएलआर सहित कुल 22 कोच होंगे। रास्ते में ट्रेन गंगापुर, भरतपुर, टूंडला, इटावा, कानपुर और लखनऊ स्टेशनों पर भी रुकेगी। ट्रेन में सभी कोच स्लीपर श्रेणी को होंगे। ट्रेन में जाते समय भरतपुर और आते समय टूंडला स्टेशन पर भोजन चढ़ाया जाएगा।
1200 सीटें बुक
अधिकारियों ने बताया कि इस ट्रेन में कुल 1400 बर्थ हैं। इसमें से करीब 1200 सीट बुक हो चुकी हैं। बाकी सीटें भी जल्द ही बुक हो जाएंगी।
अधिकारियों ने बताया कि सभी सीटें सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से बुक की गई हैं। इसमें कोटा से अयोध्या तक एक तरफ का किराया करीब साढ़े छह सौ रुपए है। खाना और नाश्ता लेने पर श्रद्धालुओं को करीब एक हजार रुपए का भुगतान करना होगा। अयोध्या में रहने और खाने का पैसा अलग देना होगा। हालांकि रहने और खाने की सारी व्यवस्था सामाजिक संस्थाओं द्वारा की जाएगी।ट्रेन में यात्रियों को कंबल, तकिए और चादर दिए जाएंगे।
आम यात्रियों के लिए भी चलेगी
अधिकारियों ने बताया कि आम यात्रियों के लिए भी जल्दी ही आस्था ट्रेनों का संचालन जल्द शुरू किया जाएगा। इसमें यात्री अन्य स्पेशल ट्रेनों की भांति ही सफर कर सकेंगे।
पहले चलनी थी 26 से
उल्लेखनीय है कि यह ट्रेन पहले 26 जनवरी से चलनी थी। लेकिन अयोध्या में उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के चलते इस ट्रेन का संचालन एक सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया गया था। अब कोटा अयोध्या सहित देशभर की सभी आस्था ट्रेनों का संचालन एक फरवरी से शुरू हो जाएगा।