संरक्षा अधिकारी ने किया मथुरा-भरतपुर रेलखंड का निरीक्षण, बिजली इंजीनियर को लगाई डांट

संरक्षा अधिकारी ने किया मथुरा-भरतपुर रेलखंड का निरीक्षण, बिजली इंजीनियर को लगाई डांट
कोटा : पश्चिम-मध्य रेलवे के प्रमुख मुख्य संरक्षा अधिकारी (पीसीएसओ) एसपी माही ने शनिवार को कोटा मथुरा रेल खंड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान माही ने अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। अपने दौरे के दौरान माही ने भरतपुर स्टेशन पर भी संरक्षा संबंधित व्यवस्थाओं को भी परखा। निरीक्षण के दौरान माही को स्टेशन अधीक्षक कार्यालय में लगा कूलर अनावश्यक शोर करता नजर आया। इसके लिए माही ने बिजली विभाग के सुपरवाइजर इंजीनियर को जमकर डांट लगाई। मही ने सुपरवाइजर को यहां तक कहा कि तुम्हें यहां रहना नहीं है क्या?
माही ने सुपरवाइजर को कूलर को तुरंत ठीक करने के आदेश दिए।
अपने दौरे के दौरान माही ने कोटा मथुरा रेल खंड के बीच कुछ छोटे स्टेशनों, पॉइंट्स और क्रॉसिंग गेटों का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान माही के साथ कोटा रेल मंडल के अधिकारी थे। निरीक्षण के बाद माही मथुरा होते हुए वापस लौट गए।
सफाई कर्मचारियों ने फिर दी हड़ताल की चेतावनी
माही के आगमन को देखते हुए अधिकारियों ने बकाया वेतन भुगतान का लालच देकर माही के निरीक्षण वाले स्थानों की साफ-सफाई करवा ली। जब की अन्य स्थानों पर गंदगी पड़ी थी। सफाई कर्मचारियों ने चेतावनी दी कि यदि वादे के मुताबिक उन्हें बकाया वेतन नहीं मिला तो वह तीसरी बार फिर हड़ताल पर चले जाएंगे।
उल्लेखनीय है कि यहां कार्यरत 5 सफाई कर्मचारियों का पिछले 4 महीने का करीब ढाई लाख रुपए वेतन बकाया है।
31 अक्टूबर को टेंडर समाप्त होने के बाद रेलवे द्वारा ही सफाई का काम करवाया जा रहा है। रेलवे ने पिछले 8 महीने में यहां टेंडर करना जरूरी नहीं समझा। टेंडर के दौरान यहां पर 35 सफाई कर्मचारी लगे हुए थे। रेलवे द्वारा 5 कर्मचारी से काम चलाया जा रहा है। इससे स्टेशन की सफाई व्यवस्था प्रभावित हो रही है। वेतन नहीं मिलने के कारण पिछले करीब 15 दिनों से सफाई कर्मचारी हड़ताल पर हैं। इसके चलते स्टेशन की सफाई व्यवस्था पूरी तरह चरमराई हुई है।