सवाई माधोपुर में अवैध वेंडर यात्रियों को परोस रहे घटिया खाना, विजिलेंस ने की कार्रवाई

सवाई माधोपुर में अवैध वेंडर यात्रियों को परोस रहे घटिया खाना, विजिलेंस ने की कार्रवाई
कोटा। पश्चिम-मध्य रेलवे सतर्कता (विजिलेंस) द्वारा शुक्रवार को सवाई माधोपुर में छापामार कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई में अजमेर-सियालदह अनन्या एक्सप्रेस में खाना सप्लाई करते दो अवैध वेंडरों को पकड़ा है। विजिलेंस ने इन वेंडरों से रोशन 4920 जुर्माना वसूला है। विजिलेंस ने मामले से रेलवे मजिस्ट्रेट और भारतीय पर्यटक एवं खानपान निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) को भी अवगत कराया है। रेलवे मजिस्ट्रेट और आईआरसीटीसी द्वारा भी इन अवैध वेंडरों पर जुर्माना लगाया जाएगा।
स्वास्थ्य विभाग ने लिए सैंपल
विजिलेंस ने अवैध वेंडरों द्वारा यात्रियों को परोसे जा रहे खाने की गुणवत्ता पर भी शक जाहिर किया है। ऐसे में रेलवे स्वास्थ्य विभाग ने खाने के सैंपल भी लिए हैं।
इस अवैध वेंडिंग में कुछ स्टॉल वालों की मिलीभगत भी सामने आई है। स्टॉल वालों को सिर्फ पैक्ड आइटम बेचने की अनुमति है। इसके बावजूद भी है यह रेलवे आवासों में अवैध रूप से खाना बनाकर यात्रियों को परोस रहे हैं। यह खाना बिना पेंट्रीकार वाली गाड़ियों में बड़ी मात्रा चढ़ाया जाता है। इस खाने के यात्रियों से मनमाने पैसे वसूले जाते हैं।
एक ही शिफ्ट में काम कर रहे वेंडर
इसके अलावा विजिलेंस को जांच के दौरान कई स्थानों पर वेंडर एक ही शिफ्ट में काम करते मिले। इन वेंडरों द्वारा बेची जा रही खाद सामग्री की गुणवत्ता भी संदिग्ध नजर आई।
जां च के दौरान विजिलेंस को अनन्या ट्रेन की टीएसवी साइड पेंट्री के दस्तावेज भी अधूरे पाए गए। साथ ही कई अवैध वेंडर भी मिले। इस पर विजिलेंस ने केस दर्ज कर अवैध वेंडरों से जुर्माना वसूला।
खबर का असर
उल्लेखनीय है कि सवाई माधोपुर में अवैध रूप से खाना छड़ाने के मामले का खुलासा पिछले दिनों किया गया था। लेकिन आपसी मिलीभगत के चलते इस पर रोक नहीं लग सकी थी। इसके बाद हरकत में आए विजिलेंस विभाग ने यह कार्रवाई की है।