Indian Railways : आखिरकार रेलवे एसटी-एससी एसोसिएशन की अंबेडकर प्रतिमा का हुआ अनावरण

Indian Railways : आखिरकार रेलवे एसटी-एससी एसोसिएशन की अंबेडकर प्रतिमा

का हुआ अनावरण, जिला कलेक्टर और डीआरएम भी रहे मौजूद

Kota Rail News : ऑल इंडिया एससी-एसटी रेलवे एम्पलाइज एसोसिएशन द्वारा मनाए जा रहे भीमराव अंबेडकर के 131वें जन्मोत्सव के अवसर पर रविवार को भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसी के तहत रेलवे कॉलोनी स्थित अंबेडकर सभागार में आखिरकार बाबा साहेब की प्रतिमा का अनावरण भी कर दिया गया। इस अवसर पर जिला कलेक्टर हरिमोहन, मंडल रेल प्रबंधक पंकज शर्मा तथा एसोसिएशन की केंद्रीय कार्यकारिणी अध्यक्ष बीएल बेरवा एवं महासचिव अशोक कुमार सहित विभिन्न पदाधिकारी, कार्यकर्ता और सदस्य बड़ी संख्या में सपरिवार मौजूद रहे।
पिछले साल होना था उद्घाटन
उल्लेखनीय है कि इस मूर्ति का अनावरण पिछले साल होना था। लेकिन रेलवे द्वारा रोक लगाने से इस मूर्ति का अनावरण नहीं हो सका था। बाद में मामला जबलपुर मुख्यालय तक भी पहुंच गया था। लेकिन एक साल में भी इस समस्या का हल नहीं निकल सका था। इस बात से खिन्न एसोसिएशन ने आखिरकार रविवार को इस मूर्ति का अनावरण कर दिया। कार्यक्रम में पंकज शर्मा खुद मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे।
144 यूनिट हुआ रक्तदान
इस अवसर पर एक रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया था। शिविर में कुल 144 लोगों ने रक्तदान किया। कई सदस्यों ने सपरिवार रक्तदान किया। बड़ी संख्या में महिलाओं ने भी रक्तदान किया।
146 विद्यार्थी पुरस्कृत
कार्यक्रम में पांचवी से बारहवीं क्लास तक के प्रतिभावान 146 विद्यार्थियों को भी पुरस्कृत किया गया। पंकज शर्मा ने उपहार देकर सभी बच्चों को सम्मानित किया। समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।
अंबेडकर का सपना अधूरा
इस अवसर पर एक पत्रकार वार्ता का भी आयोजन किया गया। इसमें एसोसिएशन के राष्ट्रीय महामंत्री अशोक कुमार ने कहा कि आजादी के 70 साल बाद भी बाबा साहेब का सपना पूरा नहीं हो सका है। अभी भी समाज में जातिवाद, छुआछूत, ऊंच-नीच, अमीर-गरीब, छोटा-बड़ा, भेदभाव, पिछड़ापन, महिलाओं की हालत में सुधार, असमानता तथा अमानवीय व्यवहार मौजूद है। जब तक देश और दुनिया के एक-एक व्यक्ति में समता, समानता, मनुष्यता तथा करुणा का भाव जागृत नहीं होगा तब तक बाबा साहेब का सपना पूरा नहीं होगा।
एक प्रश्न के उत्तर में अशोक ने कहा कि मैं सबसे बड़ी बाधा कानून को सही ढंग से लागू नहीं करना है। कानून बनाते समय बाबा साहब ने सोचा था कि 10 साल में सभी को समान अधिकार मिल जाएंगे। लेकिन बाबा साहब के बताए मार्ग पर नहीं चलने के कारण आज भी समाज में असमानता व्याप्त है।
अशोक ने कहा कि कानून चाहे कितना भी अच्छा हो अगर उसे सही ढंग से लागू नहीं किया जाता तो कानून किसी काम का नहीं। वहीं अगर कानून कितना भी खराब हो अगर इसे सही ढंग से लागू किया जाता है तो देश तेजी से उन्नति के मार्ग पर आगे बढ़ता है। अशोक ने कहा कि यह देश का दुर्भाग्य है कि इतने अच्छे कानून की सही ढंग से पालना नहीं करवाई जा रही। देश को आज तेजी से निजीकरण की तरफ से खेला जा रहा है।
आज भी घोड़ी पर नहीं चढ़ने दिया जाता
पत्रकार वार्ता में एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीएल बेरवा ने कहा कि यह शर्म की बात है बाबा साहेब के कानून बनाने के बाद भी आज तक दलितों को घोड़ी पर नहीं चढ़ने दिया जाता। इसलिए हमें आज भी बाबा साहेब के मार्ग पर चलने की जरूरत है। इसी से देश और समाज का उत्थान संभव है। बेरवा ने कहा कि इसके लिए उन्होंने राज्य सरकार से भी समान शिक्षा के लिए निजी और सरकारी स्कूल का भेद मिटाने की मांग की।
डीआरएम ऑफिस में भी लगे अंबेडकर की प्रतिमा
पत्रकार वार्ता में मौजूद एसोसिएशन के मंडल अध्यक्ष एनआर चौधरी ने कहा कि डीआरएम ऑफिस में भी अंबेडकर की प्रतिमा लगाई जानी चाहिए। ताकि प्रशासन को हमेशा कानून की पालना का ध्यान रहे।
एक प्रश्न के उत्तर में चौधरी ने कहा कि एसोसिएशन में किसी प्रकार का कोई मतभेद या गुटबाजी नहीं है। हालांकि कुछ पदाधिकारियों के बीच एसोसिएशन के हिसाब-किताब में मतभेद की बात सामने आई है।पुस्तक का विमोचन
कार्यक्रम में ‘हमें जिन पर नाज है’ नामक पुस्तक का भी विमोचन किया गया। पुस्तक का विमोचन वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता (टीआरडी) मोहन सिंह मीणा द्वारा किया गया।
एसोसिएशन के सचिव अभय सिंह मीणा ने बताया कि अंबेडकर के जन्म उत्सव के तहत 10 अप्रैल को प्रतियोगिता परीक्षा भी आयोजित की गई थी तथा 14 अप्रैल को विशाल वाहन रैली भी निकाली गई थी।
मंच का संचालन एसोसिएशन के 12 मंडल अध्यक्ष हेमराज मीणा द्वारा किया गया था। कार्यक्रम में जिला कलेक्टर हरिमोहन मिसेज इंडिया 2019 प्रीति मीणा एचएस जाटव एसएन चौधरी ओ पी वर्मा शंकर लाल मीणा राम सिंह मीणा कालू लाल वर्मा बृजमोहन मीणा तथा ओमप्रकाश सिंह बड़ी संख्या में लोक मौजूद थे।