बेरोजगारों ने की तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में पद बढ़ाने और व्याख्याता भर्ती की विज्ञप्ति जारी करने की मांग

राजस्थान

प्रदेशभर के बेरोजगारों ने शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा से आगामी तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में लेवल प्रथम एवं द्वितीय में पदों की संख्या बढ़ाने की मांग की हैं। बेरोजगारों का कहना हैं कि REET लेवल प्रथम एवं द्वितीय में अभ्यर्थियों की संख्या को देखतें हुए राज्य सरकार को शिक्षक भर्ती में पदों की संख्या हर हाल में बढ़ानी चाहिए।

 

साथ ही बेरोजगारों ने गहलोत सरकार से मांग की हैं कि राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली व्याख्याता भर्ती की विज्ञप्ति शीघ्र जारी कर बेरोजगारों को राहत देने देनी चाहिए क्योंकि प्रदेशभर के बेरोजगार काफी समय से व्याख्याता भर्ती का इंतजार कर रहें हैं।

यह भी पढ़ें :   मृतक राशन डीलर के आश्रितों को अनुकम्पात्मक  डीलरशिप के प्रावधानों में सरलीकरण को दी मंजूरी

उधर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा सोमवार को घोषणा करेंगे, इसमें कक्षा छठी,सातवीं, 9वीं और 11वीं का परीक्षा कार्यक्रम भी शामिल हैं। राजस्थान में कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा मई महीनें में होगी, जबकि कक्षा छठी, सातवीं, नौवीं, और ग्यारहवीं की परीक्षा अप्रैल महीनें में होंगी। शिक्षा विभाग के सूत्रों की मानें तो शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा सोमवार को इन परीक्षाओं का टाइम टेबल की घोषणा करेंगे।

अभी तक 5वीं की परीक्षा पर अभी असमंजस बना हुआ है, अभी तक राजस्थान शिक्षा विभाग यह तय नहीं कर पाया है कि 5वीं की परीक्षा होगी या नहीं। शिक्षा विभाग के सूत्रों की मानें तो इस बार भी राज्य सरकार पिछली बार की तरह विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के ही प्रमोट कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें :   विभागीय कार्य को तय समय पर पूर्ण करना सुनिश्चित करें - प्रमुख शासन सचिव

विशेषज्ञों की मानें तो राजस्थान सरकार कक्षा 5वीं तक के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा ही प्रमोट कर सकती हैं, क्योंकि राजस्थान में अभी तक कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूल खोलनें के आदेश अभी तक नहीं हुवे हैं। शीघ्र ही राज्य सरकार को इस पर निर्णय करना चाहिए ताकि प्रदेश के लाखों विद्यार्थी असमंजस की स्थिति में न रहें।