नेत्रदान से किसी के जीवन में रोशनी लाई जा सकती है  – श्रम राज्य मंत्री 

नेत्रदान से किसी के जीवन में रोशनी लाई जा सकती है
 – श्रम राज्य मंत्री
जयपुर, 25 अगस्त। श्रम राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली ने बुधवार को अलवर के राजीव गांधी सामान्य चिकित्सालय परिसर में नेत्रदान पखवाडे के अन्तर्गत लगाई गई प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन किया।

श्रम राज्य मंत्री ने नेत्रदान जागरूकता प्रदर्शनी का अवलोकन कर कहा कि नेत्रदान महादान है। नेत्रदान से किसी के जीवन में रोशनी और खुशियां लाई जा सकती है। उन्होंने आमजन से नेत्रदान करने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि यह हर्ष का विषय है कि अलवर का सामान्य अस्पताल नेत्र रोगों के इलाज में राज्य में अग्रणी पायदान पर है। इसके पश्चात श्रम राज्य मंत्री ने अस्पताल के वार्डों का निरीक्षण कर भर्ती रोगियों की कुशलक्षेम पूछी।

पीएमओ डॉ. सुनील चौहान ने बताया कि नेत्रदान पखवाडे का समापन 8 सितम्बर को आईएमए हॉल में पुरस्कार वितरण के साथ होगा। इससे पहले 27 अगस्त को नर्सिंग स्टूडेंट्स की पोस्टर प्रतियोगिता, 1 सितम्बर को क्विज कॉम्पिटिशन एवं भाषण प्रतियोगिता एवं 3 सितम्बर को स्लॉगन प्रतियोगिता का आयोजन नेत्रदान जागरूकता थीम पर कराया जाएगा। इस दौरान जीएनएमजीसी के प्राचार्य समेत अनेक नर्सिंग स्टूडेंट्स ने नेत्रदान संकल्प पत्र भी भरे।

यह भी पढ़ें :   भारत और बांग्लादेश ने दोनों देशों के बीच अंतर-सरकारी रेलवे संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से दो समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए
राज्य सरकार ने पत्रकार कल्याण में अनेक कदम उठाए हैं

श्रम राज्य मंत्री श्री जूली ने  श्रमजीवी पत्रकार संघ के वार्षिक सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के रूप में मीडिया की भूमिका सदैव महत्वपूर्ण रही है। मीडिया शासन एवं प्रशासन को समय-समय पर चेताता रहता है। मीडिया में आये समाचार से जन धारणा बनती है इसलिए समाज के प्रति मीडिया की समाज के प्रति विशेष जिम्मेदारी बनती है।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने इंडोनेशिया में भूकंप के कारण हुई लोगों की मौत पर गहरा दुःख व्यक्त किया
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने पत्रकार कल्याण हेतु पत्रकार सम्मान पेंशन, कैशलेस मेडिक्लेम, भूखण्ड आवंटन के ऎतिहासिक कदम उठाए है। उन्होंने कहा कि राजकीय कर्मचारी की तर्ज पर पत्रकारों की कोविड से मृत्यु होने पर उनके परिजनों को 50 लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि देने की व्यवस्था भी की गई है। स्थानीय स्तर पर पत्रकारों की मांगों को पूरा करने का प्रयास किया जावेगा।

श्रमजीवी पत्रकार संघ के जिला अध्यक्ष श्री चन्द्रशेखर शर्मा ने आगन्तुकों का आभार जताते हुए श्रमजीवी पत्रकार संघ के द्वारा पत्रकार कल्याण के लिए की जा रही गतिविधियों के बारे में अवगत कराया। इस दौरान श्री के.जी कौशिक, श्री सुनील झालानी, श्री बाबू झालानी एवं इतिहासविद् श्री हरिशंकर गोयल ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर में जिले भर से आए पत्रकारगण उपस्थित थे।