अजमेर के राजगढ़ में मसाणिया भैरव धाम 5 सितम्बर से खुलेगा। आध्यात्मिक चौकी नहीं लगेगी, लेकिन उपासक चंपालाल महाराज के दर्शन हो सकेंगे। मनोकामना पूर्ण स्तंभ की परिक्रमा भी हो सकेगी।

अजमेर के राजगढ़ में मसाणिया भैरव धाम 5 सितम्बर से खुलेगा। आध्यात्मिक चौकी नहीं लगेगी, लेकिन उपासक चंपालाल महाराज के दर्शन हो सकेंगे। मनोकामना पूर्ण स्तंभ की परिक्रमा भी हो सकेगी।
मास्क लगाने और वैक्सीन लगवाने का सर्टिफिकेट दिखाने पर ही मंदिर परिसर में प्रवेश श्रद्धालुओं का प्रवेश हो सकेगा।
=========
राजस्थान के अजमेर जिले के राजगढ़ गांव स्थित सुप्रसिद्ध मसाणिया भैरव धाम आगामी 5 सितम्बर से श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएगा। कोरोना संक्रमण के कारण इस धार्मिक स्थल को 20 मार्च 2020 को बंद कर दिया गया था। लेकिन तभी से देशभर के श्रद्धालु भैरव धाम को खोलने की मांग कर रहे थे। श्रद्धालुओं के दबाव को देखते हुए ही 27 अगस्त को धाम के उपासक चंपालाल महाराज के सानिध्य में एक बैठक हुई। इस बैठक में क्षेत्र के एसडीएम राकेश गुप्ता, डीएसपी सुनील सिहाग, थाना प्रभारी राजेश मीणा, कांग्रेस के नेता महेंद्र सिंह रलावता, नगर परिषद के पूर्व सभापति सुरेंद्र सिंह शेखावत, प्रकाश राका, ओम प्रकाश सेन, बीएल गोदारा, राहुल सेन आदि उपस्थित रहे। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि सरकार द्वारा निर्धारित कोविड गाइडलाइन के नियमों के अंतर्गत भैरव धाम को खोला जाए। बैठक में निर्णय लिया गया कि मंदिर परिसर में प्रवेश के लिए श्रद्धालुओं को मास्क लगाना होगा तथा वैक्सीन लगने का सर्टीफिकेट पर भी प्रवेश द्वार पर दिखाना होगा। मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की उपस्थिति भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के अनुरूप होगी। मसाणिया भैरव धाम में उपासक चंपालाल महाराज की आध्यात्मिक चौकी का खास महत्व है। प्रत्येक रविवार को यह चौकी मंदिर परिसर में लगाई जाती है। इस अवसर पर देशभर से हजारों श्रद्धालु अपनी परेशानियों का निवारण करने के लिए भैरव धाम आते हैं। 5 सितम्बर रविवार को आध्यात्मिक चौकी नहीं लगेगी, लेकिन श्रद्धालु उपासक चंपालाल महाराज के साथ साथ मां काली मंदिर के दर्शन कर सकेंगे, इसी प्रकार मनोकामना पूर्ण स्तंभ की परिक्रमा भी की जा सकेगी। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मंदिर परिसर में सुरक्षा के इंतजाम भी किए जा रहे हैं। धाम के प्रवक्ता अविनाश सेन ने बताया कि संपूर्ण मंदिर परिसर को सैनिटाइज किया गया है तथा सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले बनाए गए हैं। भैरव धाम के खुलने से संबंधित और अधिक जानकारी मोबाइल नम्बर 9057407002 पर अविनाश सेन से ली जा सकती है।