मानसून के दौरान खाद्य एवं अन्य सामग्री की उपलब्धता बनाए रखें -जिला कलक्टर

मानसून के दौरान खाद्य एवं अन्य सामग्री की उपलब्धता बनाए रखें
-जिला कलक्टर
– आदेश जारी कर सम्बन्धित विभागों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों, फर्मों को किया पाबन्द
जयपुर, 16 जून। जिला कलक्टर श्री अन्तर सिंह नेहरा ने मानसून ऋतु में जयपुर शहर में अतिवृष्टि होने की स्थिति में प्रभावित क्षेत्रे में तत्काल खाद्य सामग्री, केरोसीन, पैट्रोल एवं डीजल आदि सामग्री की उपलब्धता बनाये रखने के लिए सम्बन्धित विभागोें, व्यापारिक प्रतिष्ठानों, सहकारी समितियों को निर्धारित मात्र में सामग्री का स्टॉक निरन्तर बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। यह आदे6ा 22 जून से 15 सितम्बर तक प्रभावी रहेंगे।
आदेश में जयपुर डेयरी को आवश्यकता पड़ने पर तत्काल 5 हजार लीटर दूूध उपलब्ध कराने की व्यवस्था रखने के लिए निर्देशित किया गया है।जयपुर स्थित विभिन्न बेकरियों को आवश्यकता होने पर 5000-5000 पैकिट ब्रेड उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। जयपुर स्थित करीब दस फर्माें को 1000-1000 आटे की बोरी तत्काल उपलब्ध कराने की व्यवस्था रखने एवं उपभोक्ता संघ (कानफेड) पर फ्री सेल चीनी की 20 बोरी हर समय स्टॉक में रिजर्व में रखने के लिए निर्देशित किया गया है।
इसी प्रकार 50 से अधिक हलवाईयों एवं कैटरिंग सर्विस वाली फर्मों को 5000-5000 व्यक्तियों के लिये आवश्यकता पडने पर पूड़़ी एवं आलू की सब्जी बनाने की सामग्री उपलब्ध रखने की व्यवस्था के लिए कहा गया है।
मुहाना मण्डी की कुछ फर्माें को 100-100 बोरी आलू व प्याज की आवश्यकता पड़ने पर तत्काल उपलब्ध कराने की व्यवस्था के लिए निर्देशित किया गया है। जयपुर शहर के प्रत्येक पैट्रोल पम्प पर 1000 लीटर पैट्रोल, 2000 लीटर डीजल  एवं  आई.ओ.सी. बीपीसी, एचपीसी एलपीजी कार्पोरेशन जयपुर शहर मे समस्त गैस एजेन्सीज के पास 100-100 एलपीजी (एक सौ) सिलेण्डर हर समय रिजर्व में रखने को कहा गया है।
आदेशानुसार यह सामग्री हर समय स्टॉक में उपलब्ध रखी जावेगी और आवश्यकता पड़ने पर तत्काल उपलब्ध कराई जाऎगी। यदि किसी प्रतिष्ठान एवं विभाग की लापरवाही से सामग्री उपलब्ध होने में कठिनाई उत्पन्न हुई तो व्यक्तिगत जिम्मेदारी निर्धारित की जाएगी। प्रवर्तन स्टाफ को भी इस सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने एवं सतत् निगरानी बनाये रखने के निर्देश दिए गए हैं।