Kota : श्रीरामचरितमानस प्रतियोगिता में 2250 विद्यार्थियों ने लिया भाग, 30 को जारी होगा रिजल्ट

Kota : श्रीरामचरितमानस प्रतियोगिता में 2250 विद्यार्थियों ने लिया भाग, 30 को जारी होगा रिजल्ट

Kota : स्टेशन माला रोड स्थितश्री राम मंदिर में रविवार को श्रीरामचरितमानस ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में करीब 50 विद्यालय के 2250 विद्यार्थी शामिल हुए। परीक्षा कक्षा 6 से 8वीं तथा 9 से 11वीं तक अलग-अलग वर्गो में आयोजित की गई थी। परीक्षा में सभी जाति धर्म वर्ग और संप्रदाय के विद्यार्थियों ने उत्साह से भाग लिया। परीक्षा का परिणाम 30 जुलाई को घोषित किया जाएगा।
श्री राम मंदिर समिति के अध्यक्ष ऋषि कुमार शर्मा ने बताया कि इस प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों 4 अगस्त को तुलसी जयंती समारोह में स्वान सेना पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। समारोह के संयोजक जगदीश प्रसाद शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम का शुभारंभ न्यायाधीश योगेश शर्मा द्वारा सप्त निक दीप प्रज्वलन और गोस्वामी तुलसीदास के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया।
परीक्षा के लिए डॉ कामिनी जोशी, डॉ विभा दलाल, डॉ सुधीर उपाध्याय, देवकीनंदन शर्मा तथा मीना चावला को सहसंयोजक बनाया गया है।
समिति के सभापति महेश वर्मा ने बताया कि इस प्रतियोगिता के आयोजन का मुख्य उद्देश्य गोस्वामी तुलसीदास कृत श्री रामचरितमानस के माध्यम से आने वाले समय के लिए प्रभु श्री राम जी, माता जानकी, लक्ष्मण जी, भरत जी तथा हनुमान जी और अन्य सभी प्रेरणादाई चरित्रों के माध्यम से युवा छात्र-छात्राओं को आदर्श नागरिक बनने के संस्कार प्रदान करने का प्रयास है। ताकि आने वाले समय में भविष्य का भारत एक बार फिर विश्व गुरु बन आदर्श नागरिकों से सुसज्जित और सभी क्षेत्रों में सफल और संपन्न बन सके। संस्था के महामंत्री परमानंद शर्मा ने बताया कि ऐसे विद्यालय जहां से 50 से अधिक विद्यार्थी परीक्षा में भाग लेंगे उन विद्यालयों के प्रधान को भी समारोह में प्रेरक पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।