SawaiMadhopur : जिला कृषि विकास समिति एवं विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित

SawaiMadhopur : जिला कृषि विकास समिति एवं विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित

सवाई माधोपुर, 25 जुलाई। जिला कृषि विकास कार्यक्रमों के प्रभावी, गुणवत्तापूर्ण, उद्देश्यपरक एवं समयबद्ध क्रियान्वयन हेतु गठित जिला कृषि विकास समिति एवं विभिन्न कृषि योजनाओं की समीक्षा बैठक जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
जिला कलेक्टर ने कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों को अधिक से अधिक पात्र कृषकों को योजनाओं से लाभान्वित कर राहत प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आवंटित लक्ष्यों को शत-प्रतिशत अर्जित किया जाए। उन्होंने फार्म पौण्ड निर्माण को लेकर एससी श्रेणी के कृषकों पर विशेष ध्यान देने की बात कही। उन्होंने अन्य योजनाओं के संबंध में नियमित पर्यवेक्षण के साथ कम प्रगति वालो को नोटिस देने। वहीं लक्ष्यपूर्ण करने वालों का उत्साहवर्धन करने के निर्देश प्रदान किए।
जिला कलेक्टर ने कहा कि जिले में खरीफ के मौसम में खाद्य की किल्लत नहीं हो इसके लिए विशेष प्रयास किए जाए। उन्होंने फार्म पौण्ड योजना में दिसम्बर माह तक शत-प्रतिशत प्रगति लाने के निर्देश कृषि विभाग के अधिकारियों को प्रदान किए।
कलेक्टर ने मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, नेशनल फूड सिक्योरिटी मिशन, कृषि वानिकी सबमिशन, परंपरागत कृषि विकास योजनाओं का प्रचार प्रसार करने पर चर्चा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए।
इसके पश्चात कलेक्टर ने उद्यान विभाग की योजनाओं में पीएम कुसुम के साथ नवीन बगीचा के विषय में कृषकों को अधिक से अधिक जागरूक करने के निर्देश दिए।
उप निदेशक कृषि एवं पी.डी. आत्मा अमर सिंह ने आत्मा योजनाओं के अन्तर्गत की गई विभिन्न गतिविधियों से जिला कलेक्टर को अवगत कराया।
बैठक में उप निदेशक कृषि एवं पी.डी. आत्मा अमर सिंह, सहायक निदेशक उद्यान चन्द्र प्रकाश बड़ाया सहित कृषि विभाग के अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।