कलेक्टर ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुंडेरा का निरीक्षण

कलेक्टर ने किया सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुंडेरा का निरीक्षण
सवाई माधोपुर 2 मार्च। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किषन ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुंडेरा का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को जांचा। उन्होंने कोविड-19 के तीसरे चरण के टीकाकरण अभियान के तहत व्यवस्थाओं एवं किए जा रहे टीकाकरण की जानकारी ली तथा चिकित्सा अधिकारियो एवं लाभार्थियों से फीडबेक लिया।
कलेक्टर ने चिकित्सा केन्द्र के प्रभारी चिकित्सक, ब्लाॅक सीएमएचओ को निर्देष दिए कि मोबिलाइजेशन का कार्य धीमा चल रहा है इसलिए ग्राम स्तरीय या ग्राम पंचायत स्तरीय कर्मचारी, अधिकारियों को विशेष संपर्क करके प्रेरित करें, जिससे वे अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। टीकाकरण स्थल पर जहां एक वेरीफायर है वहां एक अतिरिक्त वेरीफेयर की व्यवस्था करें। कलेक्टर ने सभी टीकाकरण केन्द्रों के लिए निर्देष दिए कि ऑब्जर्वेशन रूम में एक चिकित्सक आवश्यक रूप से उपलब्ध रहें तथा लोगों की काउंसलिंग करें और उन्हें यह बताएं कि सेकंड डोज के लिए कब आना है।
कलेक्टर ने कुंडेरा में वैक्सीनेषन के कार्य को गहनता से देखा। उन्होंने वैक्सीेनेषन के लिए आने वाले लाभार्थियों को वैटिंग रूम में बिठाना, वेरिफाई करना, टीकाकरण करवाना तथा टीकाकरण के बाद आब्जर्वेषन के लिए एईएफआई निगरानी में रखने एवं दिए जाने वाले निर्देषों की जानकारी ली। कलेक्टर ने लाभार्थियों से भी संवाद किया तथा टीकाकरण के संबंध में किसी प्रकार का भ्रम नहीं रखने तथा दूसरे लोगों को भी टीकाकरण के लिए प्रेरित करने का आग्रह किया।
कलेक्टर ने टीकाकरण कार्य के निरीक्षण के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की व्यवस्थाओं को जांचा। उन्होंने केन्द्र की प्रयोगषाला में की जाने वाली जांचों के संबंध में जानकारी ली। प्रयोगषाला की सक्षन मषीन, सीवीसी मषीन एवं अन्य उपकरणों के बारे में जानकारी ली तथा इन्हें चलवाकर देखा। इसी प्रकार लेबर रूम तथा डिलीवरी के संबंध में जानकारी ली। केन्द्र पर मिलने वाली निषुल्क दवा, उपलब्ध दवाईयों की स्थिति, प्रतिदिन के ओपीडी आदि के संबंध में जानकारी ली। कार्मिकों की उपस्थिति तथा अन्य व्यवस्थाओं को गहनता से देखकर कलेक्टर ने चिकित्सकों से मरीजों को सहजता एवं सेवा भाव से चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने का आग्रह किया। इस मौके पर उपखंड अधिकारी कपिल शर्मा भी उनके साथ थे।