कोरोना से बच्चों की सुरक्षा, अभिभावकों की जिम्मेदारी – डॉ. मनीष शर्मा

कोरोना से बच्चों की सुरक्षा, अभिभावकों की जिम्मेदारी – डॉ. मनीष शर्मा
सवाई माधोपुर 21 मई। त्रिपुरा विश्वविद्यालय की ओर से कोरोना महामारी को लेकर शुक्रवार को आयोजित ऑनलाईन चिकित्सा संवाद में सवाई माधोपुर जिले के बाल एवं शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. मनीष शर्मा ने भाग लिया। डॉ. मनीष शर्मा ने इस दौरान ऑनलाईन जुड़े लोगों के सवालों के जवाब दिये।
डॉ. मनीष शर्मा ने कहा कि कोरोना वायरस का म्यूटेशन लगातार अपना रूप बदलता जा रहा है जो आगामी लहर में आक्रामक हो सकता है। इस आगामी लहर मंे छोटे बच्चों के लिए ज्यादा सावधानी रखनी होगी क्योंकि अभी तक उन्हें वैक्सीन नहीं लगी है। ऐसे में उनकी सुरक्षा अभिभावकों एवं घर में रहने वाले सभी बड़े-बुजुर्गों पर है।
अभिभावक बच्चों को घर से बिल्कुल भी बाहर नहीं जाने दे तथा वे खुद भी बेवजह घर से बाहर.न जाए। यदि वे आवश्यक कार्य से घर से बाहर भी जाते हैं तो वापिस आने पर अच्छे से हाथों को धोएं एवं सैनिटाइज करे। बच्चों में किसी भी तरह के कोविड लक्षण दिखने पर बिना डॉक्टर की सलाह के मन से दवाई न दे। अभिभावकों को चाहिए कि किसी डॉक्टर से उचित परामर्श लेकर ही बच्चे का ईलाज शुरू करे। घर में बुखार मापने का थर्मामीटर एवं ऑक्सीजन मापने का ऑक्सीमीटर जरूर खरीद कर रखे जिसे आवश्यकता महसूस होने पर प्रतिदिन जांच करते रहे।
इसके अलावा उन्होंने बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने को लेकर लोगों को टिप्स भी दिए। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बच्चों को नारियल पानी, ताजा फलों के रस, संतरा, पाईनेपल, अनार आदि का सेवन कराए। प्रोटीन एवं विटामिन के लिए बच्चों को दाल का पानी, अंडे, सोयाबीन आदि का सेवन कराए। बच्चों को मोबाईल फोन से दूर रखे तथा घरों की छत पर ले जाकर खेलने का अवसर प्रदान करे। अभिभावक बच्चों के साथ सकारात्मक व्यवहार रखे तथा उनकी इच्छाओं का दमन न करे।