पत्थरों पर बनाये वन्यजीवों के शानदार चित्र चौथ का बरवाड़ा

पत्थरों पर बनाये वन्यजीवों के शानदार चित्र
चौथ का बरवाड़ा 22 मई। उपखंड का एक युवा चित्रकार राजेशकुमार सैनी पुत्र मोरपाल सैनी देश और दुनिया में अपनी चित्रकारिता के जरिए अपने नाम के साथ साथ चौथ का बरवाड़ा की पहचान विश्व स्तर पर दिलाने हेतु लगातार प्रयासरत है। राजेश सैनी ने अपने लक्ष्य को आगे बढ़ाते हुए पत्थरो पर टाइगर, तितली व वन्यजीवों के चित्र उकेरे जिसको देखकर सभी ग्रामीण वासी दंग हैं।
राजेश कुमार सैनी ने बताया कि उसे चित्रकारीता क्षेत्र में अधिक रूचि होने के कारण चित्रकारिता को अपना लक्ष्य बनाया और अपने भाईयो के सानिध्य में घर पर ही पेंटिंग बनाना शुरू की। धीरे-धीरे पेंटिंग बनाते हुए सवाई माधोपुर स्थित रणथम्भौर स्कूल आॅफ आर्टस् पहुंचे और नेशनल अवार्डेड वन्य जीव चित्रकार नारायण सिंह नरुका को गुरु बनाकर उनके दिशा निर्देशन में लगातार वन्य जीव पेंटिंग बनाने लगे।
राजेश कुमार सैनी ने बताया रणथम्भौर स्कूल आँफ आर्टस् के निदेशक वन्य जीव चित्रकार नारायण सिंह नरूका आने वाले चित्रकारों को फ्री में पेंटिंग बनाना सिखाते हैं। उनका वन्यजीव पेन्टिंग बनाने का प्रमुख उद्देश्य वन्य जीवों के संरक्षण के साथ-साथ अपनी आजीविका भी चलाना हैं आज इनकी बनाई गयी पेंटिंग देशी विदेशी पर्यटकों द्वारा विश्व के हर कोने में सराही जाती है। राजेश कुमार सैनी अपने गुरू नारायण सिंह की तरह ही चित्रकला के हर माध्यम में पारंगत हैं वह चारकोल पाउडर से कागज पर, तेल रंगो से केनवास पर व जलरंगों से सिल्क व कैनवास पर पेंटिग्स कर लेते हैं।
राजेश कुमार सैनी ने बताया स्कूल आँफ आर्टस् द्वारा सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन पर बनाई गई वन्यजीवों की पेंटिंग्स को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भी तारीफ की गई है।