कलेक्टर, एसपी एवं खंडार विधायक ने लिया हालातों का जायजा , अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश

चंबल नदी में पानी खतरे के निशान से तीन मीटर ऊपर
कलेक्टर, एसपी एवं खंडार विधायक ने लिया हालातों का जायजा , अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश
कलेक्टर एवं एसपी ने पल पल की स्थितियों पर रखी नजर
सवाई माधोपुर, 4 अगस्त। जिले में भारी बारिश से उपजे हालातों पर नियंत्रण के लिये जिला प्रशासन, पुलिस, एसडीआरएफ मुस्तैदी के साथ कार्य करने में जुटे हुए है और सेना को भी अलर्ट मोड पर रखा गया हैै। बुधवार को कलेक्टर राजेन्द्र किशन और एसपी राजेश सिंह ने अतिवृष्टि से प्रभावित और जलभराव वाले इलाकों का दौरा किया, दिनभर प्रभावित गांवों में पहुंचकर हालात का जायजा लिया तथा व्यवस्थाओं की समीक्षा करते रहे।
जिले में दर्ज की गई रेकार्ड बरसात:- बुधवार सुबह 8 बजे समाप्त हुये पिछले 24 घंटे में सवाई माधोपुर में 110, मलारना डूंगर में 25, चौथ का बरवाड़ा में 33, खण्डार में 52, बौंली में 13, बामनवास में 7, गंगापुर सिटी में 14, वजीरपुर में 6 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।
जिले में 15 जून से आज तक औसतन 597.5 मिमी वर्षा रेकार्ड की गई है जबकि 1 जनवरी से लेकर अब तक 688 मिमी वर्षा दर्ज की गई जबकि 2020 के 12 महीनों में भी केवल 622.8 मिमी वर्षा हुई थी।
कलेक्टर सुबह आठ बजे सूरवाल, धनौली पहुंचे:- कलेक्टर राजेन्द्र किशन बुधवार सुबह आठ बजे सूरवाल, मच्छीपुरा, मेगा हाईवे तथा धनौली गांव पहुंचे तथा जलभराव का जायजा लिया, स्थानीय लोगों से संवाद कर पानी में नहीं उतरने अपील की। उन्होंने बताया कि सूरवाल बांध पर चादर चल रही है, लोग सडक पर न घूमे, बहाव तेज होने पर जनहानि हो सकती है। मच्छीपुरा-भगवतगढ मार्ग अवरूद्ध है। उन्होंने निचले इलाकों में रह रहे लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने का आग्रह किया तथा तहसीलदार प्रीति मीणा को आवश्यक सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। सूरवाल-खिलचीपुर मार्ग पर पानी निकासी के प्रबंध करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने धनोली गांव पहुंचकर लोगों से संवाद किया, उन्हें पानी से दूर रहने के लिये समझाया, जलभराव क्षेत्रों का जायजा लिया।
सुबह दस बजे चंबल किनारे बसे गंावों में जानी स्थितिः चंबल नदी भी खतरे के निशान से लगभग तीन मीटर ऊपर बह रही है। कई गांवों में पानी घुसने से बनी स्थिति का जायजा लेने के लिए कलेक्टर सुबह दस बजे खंडार क्षेत्र के चंबल किनारे बसे गांवों का जायजा लेने निकले। रास्ते में उन्होंने सवाईमाधोपुर शहर में लटिया नाले का निरीक्षण कर कलेक्टर ने आमजन और अधिकारियों को पूर्ण अलर्ट पर रहने के निर्देश दिये। इसके बाद कुशालीपुरा नाले एवं बोदल के निकट हाइवे की क्षतिग्रस्त हुई पुलिया का जायजा लिया।
कलेक्टर द्वारा जायजा लेने के दौरान खंडार विधायक अशोक बैरवा एवं पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह भी मौजूद रहे। खंडार विधायक ने क्षेत्र के लोगों की समस्याओं का प्रमुखता से निवारण करने पर जोर दिया।
चंबल क्षेत्र के गांवो का जायजा लेते हुये कलेक्टर ने बताया कि कोटा बैराज के 10 गेट खोले गये हैं, अगले 24 घंटों में चम्बल का जल स्तर लगातार बढने की आशंका है। कलेक्टर ने पाली ब्रिज का निरीक्षण किया। उस समय चम्बल का जल स्तर खतरे के निशान 198 मीटर से 3 मीटर ऊपर 201 मीटर था। पाली चंबल ब्रिज पर खंडार विधायक अशोक बैरवा और एसपी राजेश सिंह के साथ कलेक्टर ने स्थिति की समीक्षा की तथा ग्रामीणों को पूर्ण अलर्ट पर रहने, निचले इलाकों को छोड कर सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की। कुशालीपुर्रा दर्रे तथा आसपास के स्थानों का निरीक्षण कर कलेक्टर ने भारी बारिश से हुये नुकसान का आकलन किया तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिये। बोदल पुलिया के आंशिक क्षतिग्रस्त होने के कारण यातायात बाधित हो गया है। कलेक्टर ने मौके पर निरीक्षण कर पुलिया की मरम्मत करवाने तथा वैकल्पिक व्यवस्था करते हुए पुलिया के कार्य को शीघ्र पूरा करवाने के निर्देश एनएचएआई के अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने एसडीआरएफ के डीएसपी एवं एसआई से हालातों की जानकारी ली तथा बहरावंडा क्षेत्र में रहकर तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जिले के लिए दो एसडीआरएफ की टीम और बुलवाई गई है।
सेवती खुर्द झरेल के बालाजी के निकट चंबल में पानी की आवक की स्थिति का जायजा लिया एवं ग्रामीणों से संवाद किया। इसके बाद कलेक्टर ने मीनाखेडी गांव पहुंचकर ग्रामीणों से चंबल में पानी की आवक एवं जल स्तर के बढने की संभावना जताते हुए सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट करने के निर्देश दिए। उन्होंने तहसीलदार, विकास अधिकारी, पटवारी एवं गिरदावर को सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर के चंबल के परिक्षेत्र में पहुंचने पर ग्रामीणों ने अपनी समस्याओं से अवगत कराया। इस मौके पर सिचाई विभाग के अधिशासी अभियंता सुरेश भोपरिया, विकास अधिकारी खंडार, तहसीलदार खंडार सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।