बौंली में सब्जी विक्रेता रोड पर , स्थाई सब्जी मंडी की मांग को लेकर किया विरोध प्रदर्शन

बौंली में सब्जी विक्रेता रोड पर

बौंली.. वर्षों से रोड पर ठेले लगा रहे सब्जी विक्रेताओं को अतिक्रमी मानकर प्रशासन ने 4 वर्ष पूर्व 17 अक्टूबर 2017 को सीएचसी के बाहर मुख्य रोड से हटा दिया था। दिवाली का सीजन होने के कारण उन्होंने काली दिवाली का नारा देते हुए स्थाई सब्जी मंडी की मांग की और अनशन पर बैठ गए। जिसके बाद तत्कालीन सरपंच राजेश गोयल ने ग्राम वासियों से सलाह मशविरे के बाद ग्रामपंचायत चौराहे पर हीरामन चौक में ठेले लगाने पर अस्थाई फल सब्जी मंडी लगाकर व्यवस्था बनाई थी।
किंतु मंगलवार शाम को अचानक ग्राम पंचायत प्रशासन व हीरामन मंदिर कमेटी ने हीरामन चौक खाली कराने का फरमान सुनाते ही फल सब्जी विक्रेताओं के पैरों नीचे से जमीन खिसक गई। जिसके चलते फल सब्जी विक्रेता मायूस दिखे व सब विक्रेता बेरोजगार की कतार में खड़े दिखे।
मंगलवार देर रात तक हीरामन चौक पूरी तरह से खाली हो गया। पर बुधवार सुबह 6 बजे से ही सब्जी मंडी की मांग व ठेले लगाकर सब्जी बेचने की कवायद पर फोन से प्रशासन को अवगत कराते दिखे। पर जब किसी ने नहीं सुनी तो फल सब्जी विक्रेताओं ने ग्राम पंचायत तिराहे पर जाम लगाने का प्रयास किया। जाम लगाने के लिए और रोड के दोनों और निवाई मार्ग व सवाई माधोपुर मार्ग पर ठेले लगा कर कुछ देर तो बंद कर दिया पर पुलिस प्रशासन के 2 जवानों ने पहुंचकर रास्ता खुलवा कर चालू तो करवा दिया, पर समस्या फिर ज्यों कि त्यों ही बनी रहे।
लगभग 9 बजे बाद जब किसी ने नहीं सुनी, तो एस एच 117 ग्राम पंचायत व हीरामन चौक वाले मुख्य रास्ते पर ठेले लगा कर सब्जी बेचना शुरू कर दिया। सूचना पाकर सरपंच पति मौके पर पहुंचे। सारा माजरा देख कर फिर सलाह मशविरा शुरू हो गया। पर जल्दबाजी में स्थाई जगह तय करना नामुमकिन दिखा। जिसके चलते सरपंच पति ने दो जगह वैकल्पिक तौर पर चुनकर स्थाई सब्जी मंडी बनाई जाने तक व्यवस्था बनाने की बात रखी।
एक स्थान तो खटीको की बगीची के चारों ओर सब्जी मंडी लगाकर फल सब्जी बेचने व दूसरा वैकल्पिक रास्ता कृषि मंडी के बाहर एसएस 117 पर पर्याप्त खुली जगह होने के कारण वहां ठेले लगाकर फल सब्जी बेचे जाने के लिए ऑप्शन रखा पर फल सब्जी विक्रेता इस पर राजी नहीं हुए और बात वही की वही रह गई। 3 घंटे की मशक्कत के बाद कोई निर्णय नहीं निकल पाया तथा अभी फल सब्जी विक्रेता वही ग्राम पंचायत तिराहे पर फल सब्जी के ठेले लगा कर फल सब्जी बेच रहे हैं। जिसके चलते दिनभर यातायात प्रभावित रहा।
कुछ दिनों पूर्व हुए हादसों को ध्यान में रखते हुए आंशिक तौर पर फिर किसी घटना का अंदेशा बना हुआ है। दूसरी ओर नजर डालें तो हीरामन मंदिर कमेटी ने खाली कराई गई जगह पर खंबे गाड कर तार व जाल लगाकर जगह को कब्जे में ले लिया है।

यह भी पढ़ें :   ग्रामीण ओलंपिक खेल के लिए अब पंजीयन 15 नवंबर तक

देखें विडियो

https://youtu.be/N2JM9Eqju5Y

https://youtu.be/BMWxT6pGM88

https://youtu.be/dOXd3DGzRHY

https://youtu.be/BUkHLaOnLeo

https://youtu.be/IdLa3TFDlXU