कलेक्टर ने किया सामान्य चिकित्सालय का निरीक्षण

कलेक्टर ने किया सामान्य चिकित्सालय का निरीक्षण
ऑक्सीजन प्लांट एवं मदर मिल्क लेब का किया निरीक्षण, पीएमओ को दिए निर्देश
सवाई माधोपुर, 16 अगस्त। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने मंगलवार का अपरान्ह सामान्य चिकित्सालय एवं सीएमएचओ कार्यालय पहुंचकर निरीक्षण किया।
कलेक्टर ने सामान्य चिकित्सालय में डीआरडीओ एवं स्थानीय निकाय द्वारा निर्माण किए जा रहे ऑक्सीजन प्लांट की स्थिति जांची। उन्होने पीएमएओ एवं सीएमएचओ से ऑक्सीजन प्लांट की प्रगति के बारे में जानकारी ली तथा इनके कार्य को शीघ्र पूरा करवाकर इन्हें चालू करवाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने बताया कि सामान्य चिकित्सालय में एनएचएम के 65 एवं 35 ऑक्सीजन सिलेंडर क्षमता के प्लांट कार्य कर रहे है। नगरीय निकाय द्वारा 100 एवं डीआरडीओ द्वारा 200 ऑक्सीजन सिलेंडर क्षमता के प्लांट का कार्य लगभग पूरा हो गया है। ऐसे में संभावित तीसरी लहर में ऑक्सीजन की समुचित उपलब्धता रह सकेगी।
आंचल मदर मिल्क का किया निरीक्षण:- कलेक्टर ने सामान्य चिकित्सालय परिसर में आंचल मदर मिल्क लेब का निरीक्षण किया। यहां कार्यरत कर्मचारी पिन्दरपाल ने मदर मिल्क लेब में मदर मिल्क कलेक्शन, मिल्क का पोश्चुराइजेशन किए जाने तथा मिल्क को संरक्षित करने के लिए लगाए गए उपकरणों की जानकारी ली। उन्होंने मदर मिल्क बैंक की क्रियाविधी की जानकारी ली।
जिले में साढे 7 सौ नए ऑक्सीजन सिलेंडर आए:- जिला कलेक्टर ने आपदा प्रबंधन के माध्यम से जिले के लिए 500 डी टाइप एवं 250 बी टाइप सिलेंडर जिले के लिए मंगवाए है। नए सिलेंडरों की खेप सीएमएचओ पहुंची। यहां कलेक्टर ने आए नए सिलेंडर के संबंध में विस्तार से जानकारी ली तथा इन सिलेंडरों को सीएचसी, पीएचसी एवं चिकित्सालय स्तर पर भिजवाने के संबंध में निर्देश सीएमएचओ को दिए।
इंदिरा रसोई का लिया जायजा:- कलेक्टर ने सामान्य चिकित्सालय परिसर में संचालित इंदिरा रसोई का जायजा लिया। इंदिरा रसोई में आने वाले लाभार्थियों को उपलब्ध करवाए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता के संबंध में फीडबेक प्राप्त किया। रसोई संचालक को सेवा कार्य के ंरूप में इंदिरा रसोई संचालन के निर्देा दिए। कलेक्टर ने सामान्य चिकित्सलय परिसर में सफाई व्यवस्था का जायजा लिया तथा पीएमओ को सफाई व्यवस्था को ओर बेहतर बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल में चल रहे एसटीपी कार्य की प्रगति की जानकारी ली। कलेक्टर ने सामान्य चिकित्सालय की व्यवस्थाओं, अस्पताल में भर्ती मरीजों तथा आउटडोर के बारे में पीएमओ सवाल जवाब किए। निरीक्षण के दौरान पीएमओ, सीएमएचओ भी मौजूद रहे।