भयमुक्त और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिये पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी निरन्तर क्षेत्र में रहें, समाजकंटकों को पाबंद करवायें – जिला निर्वाचन अधिकारी सवाई माधोपुर

भयमुक्त और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिये पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी निरन्तर क्षेत्र में रहें, समाजकंटकों को पाबंद करवायें – जिला निर्वाचन अधिकारी
सवाई माधोपुर, 19 अगस्त। जिला निर्वाचन अधिकारी (डीईओ) राजेन्द्र किशन ने गुरूवार को प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों की कलेक्ट्रेट में बैठक लेकर जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के लिये जिले में होने वाले 3 चरण के मतदान की तैयारियों, सुरक्षा और कानून व्यवस्था, ईवीएम को मतदान के बाद कलेक्शन सेंटर पर सुरक्षित पहुंचाने सम्बंधी विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तार से समीक्षा कर सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
डीईओ ने सभी एसएचओ को निर्देश दिये कि अवैध हथियार, अवैध शराब की जब्ती के लिये नाकाबंदी बढाये, मुखबिरों को अधिक सक्रिय करें। धर्मशाला, होटल संचालकों से सम्पर्क कर बाहरी लोगों पर निगाह रखें । फरार अपराधियों की गिरफ्तारी के लिये विशेष अभियान चलायें। समाजकंटकों को पाबंद करने के लिये इस्तागासे पेश कर नोटिस तामील करवायें।
उन्होंने बताया कि सभी जोनल मजिस्ट्रेट मतदान दिवस के 3 दिन पूर्व अपने क्षेत्र में पहुंच कर थाना प्रभारी के साथ प्रत्येक बूथ का निरीक्षण करेंगे, मतदाताओं से सम्पर्क कर भयमुक्त मतदान की अपील करेंगे, प्रत्येक बूथ पर आवश्यक सुविधाओं का एक बार पुनः निरीक्षण करेंगे तथा एरिया मजिस्ट्रेट को इसकी रिपोर्ट पेश करेंगे।
डीईओ ने सभी एसडीएम को निर्देश दिये कि मतदान दिवस पर किसी भी प्रत्याशी का बूथ मतदान केन्द्र से 200 मीटर से कम दूरी पर न हो, मतदान केन्द्र के पास प्रत्याशी या उसके एजेंट को छोडकर किसी ऐसे व्यक्ति को न रूकने दें जिसने वोट डाल दिया है। मतदान दलों को अन्तिम प्रशिक्षण में स्पष्ट रूप से बता दिया जाये कि मोक पोल में डाले गये मतों को क्लियर करने के बाद ही वास्तविक मतदान शुरू हो। पोलिंग बूथ पर बिना बैज के एजेंट को न बैठने दें क्योंकि इसके बिना एक से अधिक लोग बारी-बारी से पोलिंग बूथ पर बैठ सकते हैं जो अवैध है।
उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश दिये कि वे प्रत्येक बूथ का पुनः निरीक्षण कर यह प्लान तैयार कर लें कि मतदान दिवस या इससे पूर्व भारी वर्षा हुई तो मतदाता किस रास्ते से मतदान केन्द्र तक आयेंगे तथा ईवीएम को मतदान के पास किस रास्ते से जिला मुख्यालय स्थित कलेक्शन सेंटर पहुंचाना है। यदि कोई रास्ता गत दिनों हुई वर्षा में इतना क्षतिग्रस्त हो गया है या इतना जलभराव है कि आवागमन सम्भव नहीं है तो तत्काल मरम्मत करवायें या वैकल्पिक मार्ग तलाशें।
डीईओ ने निर्देश दिये कि मतदान दल के मतदान केन्द्र पर पहुंचने पर बीएलओ, पटवारी और ग्राम विकास अधिकारी उन्हें रिसीव करेंगे, उन्हें मतदान केन्द्र के बाहर कहीं भी न जाने सम्बंधी निर्देश समझायेंगे, उनके भोजन, बिस्तर की व्यवस्था करेंगे। किसी भी बाहरी व्यक्ति चाहे वह मतदान दल कार्मिक का रिश्तेदार ही क्यों न हो, से भोजन ग्रहण करना, उसके घर जाना किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।
डीईओ ने बताया कि वाहन एवं लाउडस्पीकर सम्बंधी अनुमति लेने के बाद ही अभ्यर्थी इनका प्रयोग कर सकेंगे। अनुमति देने के लिये डीईओ ने सम्बंधित एसडीएम को अनुमत किया है। जिला परिषद सदस्य अधिकतम 3 तथा पंचायत समिति सदस्य 2 वाहन की अनुमति मांग सकता है।
डीईओ ने बताया कि कोविड-19 प्रोटोकॉल की मतदान केन्द्र के भीतर और बाहर पूर्ण पालना करवाना सुनिश्चित करें। इसके लिये मतदान केन्द्रवाइज टीम कार्य करेगी। बिना मास्क वाले वोटर को मतदान केन्द्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाये। अमिट स्याही सुस्पष्ट रूप से निर्धारित अंगुली पर ही लगवाना सुनिश्चित करें।
पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह ने बताया कि फरार वारंटियों की धरपकड, अवैध शराब और हथियार जब्ती के लिये गत 5 अगस्त से जिले में विशेष अभियान चलाया जा रहा है, समाजकंटकों को पाबंद करवाया जा रहा है। उन्होंने सभी एसएचओ को 2-2 नाकाबंदी प्वाइंट लगाकर प्रत्येक वाहन की जॉंच करवाने के निर्देश दिये। संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पुलिस का विशेष फोकस रहेगा।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सूरज सिंह नेगी, गंगापुर एडीएम नवरतन कोली, एएसपी सवाईमाधोपुर सुरेन्द्र दानोदिया, एएसपी गंगापुर सिटी हिमांशु शर्मा, यूआईटी सचिव, सभी एसडीएम और पुलिस उप अधीक्षक भी उपस्थित रहे।