Sawai Madhopur : जिला प्राधिकरण सचिव श्वेता गुप्ता ने त्रिनेत्र बालगृह का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा

जिला प्राधिकरण सचिव श्वेता गुप्ता ने त्रिनेत्र बालगृह का निरीक्षण कर
व्यवस्थाओं का लिया जायजा
सवाई माधोपुर, 4 फरवरी। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार शुक्रवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्वेता गुप्ता ने त्रिनेत्र बालगृह, कृष्णपुरम कॉलोनी सवाई माधोपुर का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव ने त्रिनेत्र बालगृह पर स्टॉप की स्थिति, बालकों को दी जाने वाली सहायता, चिकित्सकीय सुविधा, फर्स्ड एड बॉक्स की व्यवस्था, कुशल परामर्शदाता, स्नानागार, पर्याप्त ओढने-बिछाने की व्यवस्था, बालकों के दैनिक उपयोग की वस्तुओं की उपलब्धता, भोजन की व्यवस्था आदि के संबंध में पूछताछ कर जांच की।
साथ ही मौके पर उपस्थित त्रिनेत्र बालगृह की अधीक्षक माया शर्मा को दिव्यांग बालकों के कक्षों में साफ-सफाई रखने, औढने व बिछाने की पर्याप्त व्यवस्था रखने के निर्देश दिये। संस्था में प्रतिमाह बालकों के स्वास्थ्य जांच हेतु डॉक्टर की विजिट, संस्था में प्राथमिक उपचार किट, रसोई में अग्निशमन यंत्र की व्यवस्था, पर्याप्त रोशनदान, संस्था के परिसर को सर्दियों में गर्म एवं गर्मियों में ठण्डा रखने की व्यवस्था आदि के संबंध में निर्देश प्रदान किये। उन्होंने संस्था में प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का विवरण बोर्ड पर अंकित करने के निर्देश दिये। कोविड-19 माहमारी को मध्यनजर रखते हुए संस्था में आवासित बालकों एवं कर्मचारीगण हेतु सेनेटाईजर, मास्क एवं फेशमास्क का प्रयोग करने हेतु निर्देश प्रदान किये।
सखी वन स्टॉप सेन्टर शहर का किया निरीक्षण:– जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्वेता गुप्ता ने सखी वन स्टॉप सेन्टर शहर सवाई माधोपुर का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान सखी वन स्टॉप सेन्टर पर स्टॉप की स्थिति, पीड़ित महिलाओं को दी जाने वाली विधिक सहायता, चिकित्सकीय सुविधा, फर्स्ड एड बॉक्स की व्यवस्था, पीडित महिला के साथ हुई घटना के संबंध में पुलिस के प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करवाने की कार्यवाही के संबंध में, मनोसामाजिक परामर्श, कुशल परामर्शदाता, पीड़िता को अस्थाई आश्रय की सुविधा, स्नानागार, पर्याप्त ओढने-बिछाने की व्यवस्था, पीडिताओं को दैनिक उपयोग की वस्तुओं की उपलब्धता, भोजन की व्यवस्था आदि के संबंध में पूछताछ कर जांच की गई।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव ने मौके पर उपस्थित सखी वन स्टॉप की परामर्शदाता रश्मि रानी शर्मा को कोविड-19 के बढते हुए संक्रमण को देखते हुए सेन्टर की साफ-सफाई, सेनेटाईज करवाने, मास्क एवं फेशमास्क का प्रयोग करने हेतु निर्देश प्रदान किये। इस अवसर पर सखी वन स्टॉप की प्रबंधक कृतिका जैन एवं सुरक्षाकर्मी मनोज जैन उपस्थित थे।