डॉ. मनसुख मंडाविया 27 अक्टूबर, 2021 को निवेशक शिखर सम्मेलन “फार्मास्युटिकल्स और चिकित्सा उपकरणों में अवसर और भागीदारी” को संबोधित करेंगे

फार्मास्युटिकल्स और चिकित्सा उपकरणों के मामले में भारत की स्थिति को विश्व स्तर पर अधिक मजबूत करने के दृष्टिकोण से फार्मास्युटिकल विभाग, इन्वेस्ट इंडिया की भागीदारी में 27 अक्टूबर, 2021 को प्रात: 10:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्‍यम से एक निवेशक शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

इस शिखर सम्मेलन का विषय है- “फार्मास्युटिकल्स और चिकित्सा उपकरणों में अवसर और भागीदारी”। यह शिखर सम्मेलन उद्योग के प्रतिभागियों को निम्नलिखित विषयों पर आयोजित विस्तृत तकनीकी सत्रों में शामिल होने का सुअवसर प्रदान करेगा:

फार्मास्युटिकल्स क्षेत्र के संबंध में आयोजित सत्र में बायो-फार्मास्युटिकल्स में बायोलॉजिक्स/बायो-सिमिलर, सेल और जीन थेरेपी और वैक्सीन निर्माण क्षमताओं में बढ़ोतरी सहित नवाचार उत्पादों के निर्माण में मौजूद अवसरों के बारे में चर्चा की जाएगी। फार्मास्युटिकल्स के लिए पीएलआई 15000 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ लॉन्च की गई है। इसमें काफी दिलचस्‍पी आकर्षित की है। लगभग 278 कंपनियां इस योजना के तहत विचार किये जाने के लिए आवेदन कर रही हैं। यह शिखर सम्मेलन इन उत्पादों में भारत को विश्‍व चैंपियन बनाने के इच्छुक निवेशकों को प्रोत्साहित करेगा।

यह भी पढ़ें :   भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्‍छे संकेत, S&P ने कहा- पटरी पर लौट रही इकोनॉमी, पकड़ेगी तेज रफ्तार

जहां तक ​​चिकित्सा उपकरण क्षेत्र का संबंध है, इनके बारे में आयोजित सत्रों में इस बात पर चर्चा होगी कि भारत चिकित्सा उपकरणों के लिए अवसरों की भूमि के रूप में अपने आप को कैसे विकसित कर सकता है। इसके अलावा शीर्ष नवाचारों के प्रमुख अनुभव से भी अवगत कराया जाएगा। चिकित्सा उपकरणों के क्षेत्र को अधिक संभावना वाले क्षेत्र के रूप में देखा जाता है। इसमें आगे बढ़ने की अपार क्षमता है। इसमें अगले कुछ वर्षों में इसके मौजूदा 11 बिलियन अमरीकी डॉलर के स्‍तर से बढ़कर 50 बिलियन अमरीकी डॉलर तक पहुंचने की क्षमता है। यह उल्‍लेखनीय है कि इस वर्ष की शुरुआत में ही 13 कंपनियों का पीएलआई के तहत चयन किया जा चुका है जो लक्षित उपकरणों के घरेलू विनिर्माण को बढ़ाने में अपने निवेश द्वारा सहायता प्रदान करेंगी।

यह भी पढ़ें :   सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की 'राष्ट्रीय वयोश्री योजना' (आरवीवाई योजना) के अंतर्गत दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ में नि:शुल्क सहायक उपकरणों के वितरण के लिए शिविर का आयोजन

आयोजित सत्र में बढ़ते स्टार्ट-अप इको-सिस्‍टम के वित्तपोषण को भी शामिल किया जाएगा और इनका समापन निवेशों की सुचारू पृष्‍ठभूमि के बारे में पीएलआई योजनाओं के तहत चुने गए आवेदकों को व्यापक सुविधाएं प्रदान करने वाले सत्र के साथ होगा।

***

एमजी/एएम/आईपीएस/एसएस