कपड़ा समिति अपना 58वां स्थापना दिवस मना रही है

कपड़ा मंत्रालय, भारत सरकार की कपड़ा समिति, आज (अर्थात 22 अगस्त, 2022) अपना 58वां स्थापना दिवस मना रही है। केन्‍द्रीय सचिव (वस्त्र) और कपड़ा समिति के अध्यक्ष श्री यू.पी. सिंह, मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। कपड़ा आयुक्त और कपड़ा समिति की उपाध्यक्ष सुश्री रूप राशि सभा को विशिष्ट अतिथि के रूप में संबोधित करेंगी।

कोटक एंड कंपनी के अध्यक्ष श्री सुरेश कोटक; कॉटन कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के सीएमडी डॉ. प्रदीप कुमार अग्रवाल;  वीनस सेफ्टी एंड हेल्थ प्राइवेट लिमिटेड, मुंबई के संस्थापक और एमडी श्री महेश कुदव; एनएबीसीबी के पूर्व सीईओ श्री अनिल जौहरी; और फैशन उद्योग का प्रतिनिधित्व करने वाली सुश्री मेहर कैस्टेलिनो मिस्त्री भी विशेष अतिथि के रूप में इस अवसर पर उपस्थित होंगी।

इस अवसर पर कपड़ा समिति के सचिव और सीईओ श्री अजीत बी. चव्हाण गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करेंगे।

उद्घाटन समारोह में “इम्‍पेरेटिव्‍स एंड वे फॉरवर्ड फॉर द इंडियन टेक्‍सटाइल सेक्‍टर एंड रोल ऑफ द टेक्‍सटाइल कमेटी” विषय पर विचार-विमर्श होगा। इसके बाद “इंडियन टेक्सटाइल्स: फ्रॉम ट्रेडिशन टू मॉडर्निटी” विषय वस्‍तु के साथ भारत के अद्वितीय वस्त्रों को प्रदर्शित करने वाला एक फैशन शो होगा।

यह भी पढ़ें :   कृषि में निरंतर प्रगति कर रहा भारत सर्वोत्तम पद्धतियां अन्य देशों से साझा करने को तैयार- श्री तोमर

कपड़ा समिति 1963 में संसद के एक कानून द्वारा स्थापित की गई थी और 1964 में घरेलू और निर्यात बाजारों के लिए सभी वस्त्र और कपड़ा उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से अस्तित्व में आई थी।

अपनी 58 वर्षों की यात्रा के दौरान, कपड़ा समिति ने गुणवत्ता और अनुपालन, आर्थिक अनुसंधान, निर्यात प्रोत्साहन और अन्य कार्यों की पहल के माध्यम से गुणात्मक हस्तक्षेपों के जरिये निर्यात बढ़ाने और घरेलू उत्पादन आधार को मजबूत करने के लिए वस्‍त्र और परिधान (टी एंड ए) क्षेत्र को मूल्यवान सेवाएं प्रदान की हैं। जब वस्‍त्र और परिधान का विश्व निर्यात मल्टी फाइबर समझौते (कोटा अवधि) द्वारा शासित था, कपड़ा समिति ने उत्पाद की गुणवत्ता सुनिश्चित करके और अनुपालन संरचना तैयार करके खुद को दुनिया में वस्‍त्र पावरहाउस के रूप में स्थापित करने के लिए भारतीय उद्योग का मार्गदर्शन किया। समिति की पहलों में क्षेत्र के आर्थिक अनुसंधान और बाजार सूचना शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :   उपराष्ट्रपति ने जनप्रतिनिधियों को उच्च मानकों को बनाए रखने और संसद व विधायिकाओं की गरिमा की रक्षा करने की सलाह दी

उदारीकरण के बाद के युग में, कपड़ा समिति ने खुद को सफलतापूर्वक विकास के एक सूत्रधार के रूप में बदल दिया है। आज, टीसी अपनी अत्याधुनिक परीक्षण सुविधाओं, आर्थिक अनुसंधान, बहु-प्रबंधन परामर्श, निर्यात संवर्द्धन और गुणवत्ता आश्वासन के माध्यम से सेवाएं प्रदान कर रहा है। कपड़े पर बाजार सूचना समिति के हालिया प्रयास; जीआई कानून, 1999 के माध्यम से आईपीआर संरक्षण; टैरिफ और गैर-टैरिफ बाधाओं पर अनुसंधान; भारतीय कपड़ा और परिधान क्षेत्र का प्रतिस्पर्धात्मकता विश्लेषण; जिनिंग प्रेसिंग कारखानों की स्टार रेटिंग; और हथकरघा ब्रांड योजना संपूर्ण कपड़ा मूल्य श्रृंखला को आवश्यक सहायता प्रदान कर रही है।

उम्मीद है कि आज मुंबई में स्थापना दिवस कार्यक्रम में राज्य सरकार की निर्यात संवर्धन परिषदों, अनुसंधान संगठनों, व्यापार और उद्योग संघों और अन्य हितधारकों के 250 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे।

 

कपड़ा समिति के अस्तित्‍व में आने के बाद उसकी अब तक की यात्रा के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें

 

* * *

Follow us on social media:@PIBMumbai /PIBMumbai /pibmumbai pibmumbai[at]gmail[dot]com /PIBMumbai /pibmumbai

एमजी/एएम/केपी/सीएस