श्री धर्मेंद्र प्रधान ने इंडोनेशिया के बाली में कई बैठकों में हिस्सा लिया

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज बाली में यूनेस्को की सहायक महानिदेशक (एडीजी) सुश्री स्टेफानिया गियानिनी से मुलाकात की।

श्री प्रधान ने शिक्षा 2030 के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए यूनेस्को की एडीजी सुश्री स्टेफानिया गियानिनी के साथ अर्थपूर्ण बातचीत की। उन्होंने भाषा-आधारित शिक्षा को बढ़ावा देने और भारत की अध्यक्षता में आगामी जी20 के लिए यूनेस्को के समर्थन पर भी चर्चा की।

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज इंडोनेशिया के बाली में इंडोनेशिया के शिक्षा मंत्री श्री नदीम अनवर मकारिम के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

दोनों मंत्रियों ने अकादमिक एवं कौशल विकास साझेदारी को और विस्तार देने तथा इंडोनेशिया एवं भारत के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी की पूरी क्षमता को साकार करने पर सार्थक चर्चा की।

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह आज ओडिशा के कटक में उड़िया भाषा के समाचार पत्र प्रजातंत्र की 75वीं वर्षगाँठ पर आयोजित प्रजातंत्र के अमृत उत्सव कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए

दोनों नेताओं ने शिक्षा और कौशल में सहयोग के अवसरों पर बात की, खासकर पाठ्यक्रम डिजाइन, छात्रों के आदान-प्रदान और अनुसंधान के क्षेत्रों में।

बाद में श्री प्रधान ने जी20 ढांचे के तहत एक सफल ईडीडब्ल्यूजी और शिक्षा मंत्रियों की बैठक आयोजित करने के लिए श्री नदीम और इंडोनेशिया को बधाई दी। श्री प्रधान ने भारत के प्रति उनके समर्थन और भारत के शिक्षा व कौशल क्षेत्रों में सहयोग करने की उनकी उत्सुकता की भी सराहना की। उन्होंने उन्हें भारत आने का आमंत्रण भी दिया।

यह भी पढ़ें :   भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली ने की राष्ट्रपति निर्वाचन की अधिसूचना जारी।

श्री प्रधान ने ऑस्ट्रेलिया की सांसद और प्रारंभिक बचपन शिक्षा एवं युवा मामलों की मंत्री डॉ. ऐन एली के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की।

इन मंत्रियों ने दोनों देशों के बीच प्रारंभिक बचपन और स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में जुड़ाव को गहरा करने की दिशा में उपयोगी बातचीत की।

बाद में श्री प्रधान ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच उच्च शिक्षा, अनुसंधान और कौशल विकास में जीवंत सहयोग है। बचपन और स्कूली शिक्षा में गहन जुड़ाव हमारे दोनों देशों में बच्चों को जीवन भर सीखने के अवसर प्रदान करने के लिए एक मजबूत आधार तैयार करेगा।

****

एमजी/एएम/जीबी/एसके