एनटीपीसी ने पिछले वर्ष की तुलना में अपने निजी उपयोग वाली खानों से कोयला उत्पादन में 62 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की

एनटीपीसी लिमिटेड ने अपने निजी उपयोग से सम्बंधित खानों (कैप्टिव माइंस) से कोयले के उत्पादन में वृद्धि दर्ज करते हुये अपना शानदार कामकाज जारी रखा है। एनटीपीसी ने अप्रैल 2022 से अगस्त 2022 की अवधि के दौरान 7.36 एमएमटी कोयले का उत्पादन करके पिछले वर्ष की समान अवधि के दौरान उत्पादित कोयले की तुलना में 62 प्रतिशत की जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की है।

यह भी पढ़ें :   प्रस्तावित एनएसईबी का उद्देश्य खेलों को जमीनी स्तर से उच्च शिक्षा तकबढ़ावा देना है और फिर उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए इसमें आगे बढ़ने काअवसर प्रदान करना है: श्री अनुराग ठाकुर

सटीक योजना, संसाधनों की लामबंदी और नियमित निगरानी के जरिये, एनटीपीसी ने मानसून काल में भी यह उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की है तथा आशा की जाती है कि यह वृद्धि कायम रहेगी और निर्बाध, विश्वसनीय व सस्ती बिजली उत्पादन को सुनिश्चित करने में सहायक    होगी।
इसके साथ ही, एनटीपीसी ने अपनी कैप्टिव माइंस से 7.52 एमएमटी कोयला रवाना किया, जो पिछले वर्ष की समान अवधि में रवाना किये गये 5.47 एमएमटी कोयले से 37 प्रतिशत अधिक    है।
अपनी खानों से कोयले का उत्पादन बढ़ाने के लिये एनटीपीसी ने विभिन्न कदम उठाये हैं। उच्च क्षमता वाले डंपरों को लगाने के साथ खानों की खुदाई करने वाले एक्सकेवेटरों के मौजूदा बेड़े को बढ़ाने से भी चालू खानों से कोयले का उत्पादन बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें :   अटल नवाचार मिशन, नीति आयोग और यूएनडीपी भारत ने ‘कम्युनिटी इनोवेटर फेलोशिप’ का शुभारंभ किया

***

 

एमजी/एएम/एकेपी